Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

चीन की हर हरकत पर भारत की कड़ी नजर, तिब्बत सीमा पर बढ़ाई सैन्य ताकत

Publish Date: March 31 2018 05:56:36pm

नई दिल्ली (उत्तम हिंदू न्यूज) : बीते 16 जून के बाद 73 दिनों तक भारत और चीन के बीच डोकलाम गतिरोध चला था और युद्ध जैसी स्थिति पैदा हो गई थी। चीन की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए तिब्बती क्षेत्र में सीमाओं पर निगरानी तंत्र को भी मजबूत किया जा रहा है। इसी के चलते अरूणाचल के दिबांग, दाऊ देलाई और लोहित घाटियों में भारतीय सैनिकों की संख्या को बढ़ा दिया गया है।

इन तीनों सीमाओं पर चीन की बढ़ती आक्रामकता को ध्यान में रखते हुए और इससे निपटने के लिए भारत दुर्गम पवर्तीय क्षेत्रों पर अपनी पकड़ मजबूत करने पर ध्यान दे रहा है। इस बारे में सेन्य अधिकारी का कहना है कि डोकलाम के बाद हमने अपनी गतिविधियों में कई गुना वृद्धि की है और हर चुनौती से निपटने को तैयार हैं। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक सुदूरपूर्व गांव किबिथू में तैनात एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि नियंत्रण रेखा की शुचिता बनाए रखने के लिए सैनिकों की छोटी टुक्ड़ियां 15-30 दिनों के लिए गश्त पर निकलती हैं। एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक सीमा सड़क संगठन ( बीआरओ) के मुताबिक अरूणाचल प्रदेश में घाटियों के बीच बेहतर संपर्क के लिए दिबांग घाटी को लोहित घाटी को जोड़ने वाली सड़क सहित कई सड़कों को अंतिम रूप भी दे दिया गया है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top