Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

CBSE पेपर लीक में बड़ा खुलासा, गूगल ने बताया ईमेल भेजने वाले का नाम 

Publish Date: March 31 2018 08:11:11pm

चतरा (उत्तम हिन्दू न्यूज) : केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) प्रश्न पत्र लीक मामले की जांच जारी है और ये जांच गूगल तक जा पहुंची है। आज दिल्ली पुलिस ने दावा किया कि उस शख्स की पहचान हो गई है जिसने सीबीएसई को मेल भेज पेपर लीक की जानकारी दी थी। पुलिस के मुताबिक गूगल से उस ईमेल अड्रेस की डिटेल हासिल कर ली गई है और मामले की जांच जारी है। इसी बीच झारखण्ड की चतरा पुलिस ने एक निजी कोचिंग संस्थान के दो संचालक, एक शिक्षक तथा नौ छात्रों समेत कुल 12 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक अखिलेश बी वारियर ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में लीक मामले में खुलासा करते हुए कहा कि इस मामले में गिरफ्तार किए गए 9 नाबालिग छात्रों को जहां पुलिस ने बाल सुधार गृह हजारीबाग भेज दिया है, वहीं प्रश्न पत्र लीक कराने के आरोपित कोचिंग संस्थान के तीन लोगों को भी आज जेल भेज दिया गया। उन्होंने बताया कि चतरा शहर के कॉलेज रोड में संचालित 'स्टडी विजन' नामक एक कोचिंग संस्थान के निदेशक सतीश पांडेय और पंकज सिंह द्वारा छात्रों से मोटी रकम वसूल कर परीक्षा से पूर्व प्रश्न पत्र उनके व्हाट्स एप्प पर उपलब्ध कराया गया था।

वारियार ने बताया कि संचालक के द्वारा प्रत्येक छात्र पांच सौ से पांच हजार रुपये तक की वसूली की गई थी। संचालक के द्वारा बिहार के पटना के दो युवकों से संपर्क कर सोशल मीडिया के माध्यम से प्रश्न पत्र लीक करवाया गया था। जिसके बाद संस्थान के शिक्षक के साथ मिलकर प्रश्न पत्र का जवाब तैयार कर छात्रों को उपलब्ध कराया गया था। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि 28 मार्च को गणित विषय की परीक्षा के दौरान जवाहर नवोदय विद्यालय परीक्षा केंद्र पर चार छात्रों को प्रश्न पत्र एवं आंसर शीट के साथ पकड़ा गया था। जिसके बाद विद्यालय के प्रधानाध्यापक के द्वारा सदर थाने में आरोपी छात्रों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। प्राथमिकी के आधार पर पुलिस अधीक्षक ने विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन कर जांच को लेकर झारखंड और बिहार के कई जिलों में छापेमारी अभियान चलाकर मामले में संलिप्त युवकों व छात्रों को गिरफ्तार किया था। वारियार ने बताया कि एसआईटी अभी भी मामले की तह तक जाने का प्रयास कर रही है। भारतीय पुलिस सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी सौरव के नेतृत्व में गठित टीम झारखंड बिहार के कई जिलों में छापेमारी कर रही है। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार दस लोग चतरा के हैं जबकि दो छात्र पटना से पकड़े गए हैं।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top