Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

लद्दाख से अरूणाचल तक भारत ने बढ़ाई सैन्य शक्ति, तैनात की मिसाइलें

Publish Date: April 01 2018 09:52:59am

अरुणाचल प्रदेश (उत्तम हिन्दू न्यूज): आए दिन चीन भारतीय सीमा पर कोई ना कोई नपाक हरकत करता रहता है और भारत को आखें दिखानें की कोशिश करता करता हैं जिसका भारतीय सेना मुह तोड़ जबाब देती रही है। भारत सेना ने चान को ये बता दिया है कि अब 1962 वाला हिंदुस्तान नहीं रहा जब चीन की सीमा पर उसकी डिफेंस लाइन कमजोर थी। हम आप को बता दें की पिछले साल  सिक्किम-भूटान और तिब्बत के बीच स्थित डोकलाम पठार पर चीन और भारत के सैनिक 73 दिनों तक डटे रहे थे। अब इस मामले में माहोल शांत हो चुका है लेकिन भारतीय सेना अब भी पूरी मुस्तैदी से तैनात है।


उलेख्खनीय है कि श्हां पर भारतीय सैनिकों के सामने कठिन चुनौतियां हैं । क्योंकि कमजोर सड़कें, पुलों और इंटर-वैली कनेक्टिविटी कमजोर होने के साथ ही हथियारों, हेलिकॉप्टरों, ड्रोन्स और विशेष हथियारों के स्टॉक तक की कमी है। इसके बाद भी किसी ऑपरेशन के लिए सैनिकों की तैयारी और उनका मनोबल ऊंचा है। यही नहीं चीन से लगती 4,057 किलोमीटर लंबी वास्तविक सीमा रेखा पर भारत तेजी से अपनी सैन्य मजबूती बढ़ाने में जुटा है। भारत ने पूर्वी लद्दाख और सिक्किम में टी-72 टैंकों की तैनाती की है, जबकि अरुणाचल में ब्रह्मोस मिसाइलों और होवित्जर तोपों की तैनाती कर चीन के सामने शक्ति प्रदर्शन किया है। इसके अलावा पूर्वोत्तर में सुखोई-30 एमकेआई स्क्वेड्रन्स को भी उतारा गया है। 

अकेले अरुणाचल की रक्षा के लिए 4 इन्फ्रेंट्री माउंटेड डिविजन्स को तैनात किया गया है। हर इन्फेंट्री में 12,000 सैनिकों को रखा गया है। इसके अलावा 2 डिविजंस को रिजर्व रखा गया है। खासतौर पर तवांग में, जिसे चीन दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा बताता है, सैनिकों की तैनाती पहले से कहीं अधिक है।  बीते साल भी चीन की आर्मी ने 426 बार घुसपैठ की थी।  2016 में यह आंकड़ा 273 का था, लेकिन बीते सालों में चीन की आक्रामकता लगातार बढ़ती जा रही है।

 

Image result for लद्दाख से अरुणाचल तक भारत ने बढ़ाई सैन्य शक्ति, तैनात की मिसाइलें

 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top