Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

SC/ST एक्ट में बदलाव के खिलाफ भारत बंद, इंटरनेट ठप, प्रदर्शनकारियों ने रोकी ट्रेनें

Publish Date: April 02 2018 09:49:55am

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज): एससी/एसटी कानून को लेकर सुप्रीम कोर्ट के हाल में लिए गए फैसले के खिलाफ दलित संगठनों द्वारा भारत बंद का आह्वान किया है। इस बीच उड़ीसा के सम्बलपुर और बिहार के जहानाबाद में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन की पटरी को जाम कर दिया। प्रदर्शन के कारण कई ट्रेन देरी से चल रही हैं। बंद को ध्यान में रखते हुए पंजाब सरकार ने स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है।

बंद का असर पंजाब, बिहार और उड़ीसा में भी देखा जा रहा है। पंजाब सरकार ने बस और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित रखने का आदेश दिया है। सेना और अद्र्धसैनिक बलों को किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहने का आदेश जारी किया है। बिहार के जहानाबाद में भी बंद समर्थकों ने एनएच-83 और एनएच-110 को जाम कर दिया साथ ही बंद समर्थकों ने पटना गया रेल खंड पर पैसेंजर ट्रेन को भी रोक दिया है।
 
दरअसल, पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने एससी/एसटी एक्ट का गलत इस्तेमाल होने पर चिंता जाहिर करते हुए इसमें कुछ बदलाव किए थे। कोर्ट के इस फैसले पर दलित संगठन कानून को कमजोर करने की दलील दे रहे हैं और लगातार विरोध में आवाज उठा रहे हैं। इस बीच मोदी सरकार आज सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू पिटिशन दाखिल करेगी। केंद्रीय कानून मंत्रालय ने एससी/एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल करने को मंजूरी दे दी गई थी। 
 
दलित संगठनों और और एनडीए के दलित सांसदों ने भी इस संबंध में सरकार से बात की है। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के नेतृत्व में एनडीए के दलित सांसदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की थी। जिसके बाद आज केंद्र सरकार इस मसले पर सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगी।
 

> पंजाब: बठिंडा में प्रदर्शनकारियों द्वारा बाजारों को जबरन बंद करवाए जाने की सूचना। डंडे लेकर बाजारों में उतरे प्रदर्शनकारी

> पंजाब के पटियाला में प्रदर्शनकारियों ने रोकी ट्रेन।

> प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली-देहरादून हाइवे पर बस में आग लगाई। पुलिस चौकी फूंकने की कोशिश, गोलाबारी का आरोप।

> भारत बंद पर हरियाणा के पलवल में भारी संख्या में प्रदर्शन करती महिलाएं।

> दलित प्रदर्शनकारियों ने मेरठ में कंकरखेड़ा थाने की शोभापुर पुलिस चौकी को फूंक दिया है। इसके अलावा कई वाहनों में भी आग लगाई गई है।

>  बिहार के अररिया, सुपौल, मधुबनी, दरभंगा, जहानाबाद और आरा में भीम सेना के रेल रोकी और सड़कों पर जाम लगा दिया
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईपीएल 12 की पहली बिक्री, 2 करोड़ में बिके हनुमा बिहारी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): आईपीएल 12 में खिलाडिय़ों की नीलामी शुरू हो गई है। भारतीय खिलाड...

ये थी श्रीदेवी की आखिरी इच्छा. पति बोनी कपूर करेंगे पूरी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड फिल्मकार बोनी कपूर अपनी प...

top