Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

एससी/एसटी एक्ट को लेकर देश में बवाल, सरकार सुप्रीम कोर्ट में दायर करेगी पुनर्विचार याचिका

Publish Date: April 02 2018 10:56:05am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): सुप्रीम कोर्ट के एससी/एसटी एक्ट के फैसले के बाद आज भारत बंद के बाद चारों तरफ से बने दबाव के बीच केंद्र सरकार ने भी आज इस मामले में एक पुनर्विचार याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर करने की तैयारी कर ली है। उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने एससी/एसटी एक्ट के तहत दलितों व आदिवासियों के उत्पीडऩ पर सीधे गिरफ्तारी और केस दर्ज होने पर रोक लगा दी थी। सुप्रीम कार्ट के इस फैसले से नाराज बड़े दलित संगठनों ने आज भारत बंद की घोषणा की है, जिससे आम जनता को भी परेशानी हो रही है। 
 
सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर केंद्र सरकार ने तरक देते हुए कहा कि  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय पुनर्विचार याचिका दायर करते हुए सुप्रीम कोर्ट को बताएगा कि सीधे गिरफ्तारी पर रोक का निर्णय उस कानून को हल्का कर देगा, जिसका उद्देश्य अधिकार विहीन वर्ग को सुरक्षा देना है। मंत्रालय अपनी याचिका में आग्रह करेगा कि ताजा निर्णय अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम-1989 के भय को खत्म करेगा। पिछले सप्ताह केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के दलित व आदिवासी सांसद, लोकतांत्रिक जनता पार्टी अध्यक्ष रामविलास पासवान और केंद्रीय सामाजिक न्याय मुंत्री थावरचंद गहलौत के नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिले थे और विरोध जताया था। गहलौत ने शुक्रवार को इस मुद्दे पर विरोध जता रहे सभी संगठनों से भी अपना प्रदर्शन वापस लेने की अपील की थी। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने भी केंद्र सरकार से पुनर्विचार याचिका दायर करने का आग्रह किया था।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top