Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मौसम विभाग की चेतावनी, इस बार सामान्य से ज्यादा पड़ेगी गर्मी 

Publish Date: April 02 2018 11:40:37am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): देशभर में गर्मी का प्रकोप शुरू हो गया है। अप्रैल के महीने ही गर्मी से लोग बेहाल हो गए है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार से सामान्य से 1 डिग्री ज्यादा गर्मी होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने अप्रैल, मई और जून महीनों के लिए मौसम को लेकर अपना अनुमान जताया है। गर्मी का सबसे ज्यादा असर राजस्थान, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में दिखेगा।

उत्तर भारत में सामान्य से ज्यादा गर्मी पडऩे का अनुमान है। इसके अलावा सामान्य मौसम के मुकाबले क्षेत्र में ज्यादा सूखे का भी अनुमान है। वहीं पूर्वी इलाके में सामान्य से थोड़ा कम तापमान रहने का अनुमान है। आईएमडी के प्रमुख डी शिवानंद पई ने कहा, 'उत्तर भारत में आसमान पूरी तरह साफ रहेगा साथ ही ऐंटी-साइक्लोनिक हवाओं से तापमान ज्यादा रहने का अनुमान है। सामान्य से ज्यादा तापमान ग्लोबल वॉर्मिंग का संकेत है।' पई ने कहा, 'उत्तर और पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान सामान्य के करीब रह सकता है, जो आसमान में बादल और क्षेत्र में प्री मॉनसून बारिश का संकेत है।' मौसम विभाग का कहना है कि हालांकि उत्तर में तापमान सामान्य से ज्यादा रह सकता है, लेकिन यह पिछले साल के मुकाबले कम होगा। इस दौरान लोगों को गर्म हवाएं भी झेलनी पड़ेंगी। इसके अलावा रात के समय में भी तापमान सामान्य से ज्यादा रह सकता है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : टीम इंडिया मुश्किल में, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने चटकाए 5 विकेट

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): रोमांच और स्लेजिंग से भरपूर दूसरे ...

मां नयनादेवी के दरबार में पहुंचीं रवीना टंडन  

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज): मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन आज मां नयनादेवी के दर्शनों ...

top