Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

गहरे प्रेम में बना यौन संबंध बलात्कार नहीं : बॉम्बे हाईकोर्ट  

Publish Date: April 02 2018 02:57:40pm

गोवा (उत्तम हिन्दू न्यूज) : बॉम्बे हाईकोर्ट की गोवा बेंच ने अपने एक महत्वपूर्ण फैसले में कहा कि गहरे प्रेम की वजह से बने यौन संबंध को बलात्कार नहीं कहा जा सकता है। कोर्ट ने स्पष्ट किया कि जब ऐेसे प्रमाण हों कि पुरुष और महिला के बीच प्रेम संबंध था, तो ऐसे में महिला द्वारा गलत तथ्यों के आधार पर इसकी व्याख्या बलात्कार नहीं हो सकती और न ही पुरुष को ऐसे मामलों में रेप का आरोपी बताया जा सकता है। 

2013 के इस केस में योगेश पालेकर जो एक कसिनो में शेफ का काम करते थे, पर उसी कसिनो में काम करने वाली महिला ने शादी का वादा करके बलात्कार करने का आरोप लगाया था। स्थानीय अदालत ने योगेश को इसके लिए 7 साल जेल की सजा सुनायी थी साथ ही 10 हजार रुपए का जुर्माना भरने को भी कहा था, लेकिन सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने आरोपी की सजा और जुमार्ने को रद्द दिया। 

महिला ने आरोप लगाया था कि अपने घर वालों से मिलवाने के लिए योगेश उसे अपने घर ले गया, जहां उन दोनों के बीच संबंध बना. अगली सुबह योगेश ने कार से महिला को उनके घर पर छोड़ा. महिला के मुताबिक, इसके बाद भी योगेश ने उसके साथ तीन से चार बार संबंध बनाए. हालांकि उसने महिला से यह कहते हुए शादी करने से इनकार कर दिया कि वह नीची जाति से है, जिसके बाद महिला ने आरोपी के खिलाफ बलात्कार की शिकायत दर्ज करा दी। महिला ने अपनी शिकायत में लिखा है कि वह संबंध बनाने पर राजी हुई क्योंकि पालेकर ने उससे शादी का वादा किया था. अदालत में सुनवाई के दौरान यह बात भी सामने आई कि महिला ने पालेकर को आर्थिक तौर पर भी मदद करती थी।

जस्टिस सी. वी. भदांग ने पाया कि सबूत साफ तौर दिखाते हैं कि 'सहमति सिफज़् पालेकर के वादों पर ही नहीं बने थे, बल्कि वह दोनों के बीच प्यार था. यहां तक कि रेप की शिकायत के बाद भी दोनों में संबंध जारी रहे.Ó कोटज़् ने इस बात पर भी गौर किया कि 'पालेकर की दैनिक जरूरतों के लिए महिला आर्थिक मदद करती थी और उसके (पालेकर के) घर पर दोनों के बीच तीन-चार मौकों पर संबंध बने। लिहाजा यह साफ देखा जा सकता है कि संबंध बनाने के लिए दोनों के बीच सहमति थी।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईपीएल 12 की पहली बिक्री, 2 करोड़ में बिके हनुमा बिहारी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): आईपीएल 12 में खिलाडिय़ों की नीलामी शुरू हो गई है। भारतीय खिलाड...

ये थी श्रीदेवी की आखिरी इच्छा. पति बोनी कपूर करेंगे पूरी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड फिल्मकार बोनी कपूर अपनी प...

top