Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मोसुल में मारे गए पंजाबियों के परिजनों को नौकरी, पेंशन और पांच-पांच लाख का मुआव्जा : सिद्धू

Publish Date: April 02 2018 04:18:06pm

अमृतसर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : आईएसआईएस के हाथों इराक में मारे गए 39 भारतीयों में से 27 के परिजनों को पंजाब सरकार पांच-पांच लाख रुपये का मुआव्जा देगी। यही नहीं सभी परिवार के किसी एक आश्रित को नौकरी एवं प्रतिमाह 20 हजार रुपये का पेंशन तय किया गया है। इसकी घोषणा पंजाब सरकार के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने की। दरअसल, सिद्धू आज पंजाब के मृतकों की अस्थि ग्रहण करने अमृतसर पहुंचे। अस्थि प्रप्त करने के बाद उन्होंने इस संदर्भ की घोषणा की। 

आपको बता दें कि इराक में आईएसआईएस के हाथों मारे गए अधिकतर लोग पंजाब के हैं। मारे गए 39 लोगों में से 27 पंजाब, 6 बिहार, दो हिमाचल प्रदेश और दो पश्चिम बंगाल के हैं। इन 27 मृतकों के आश्रितों के लिए पंजाब सरकार ने अपनी घोषणा कर दी है। पंजाब की घोषणा के बाद अन्य प्रांत की सरकारें भी इसी प्रकार की कुछ घोषणा कर सकती है। 

जानकारी में रहे कि इराकी गृहयुद्ध के दौरान इराक के मोसुल से 39 भारतीय लापता हो गए थे। पहले तो भारत सरकार ने दावा किया कि लापता भारतीय जिंदा हैं लेकिन बाद में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। 39 मृतकों में से 1 का डीएनए मैच नहीं किया, पर शेष का 28 का डीएनए मैच हो गया। उन्हें लेने के लिए भारत के विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह इराक गए हुए थे। वे मृतकों की अस्थियां लेकर स्वदेश लौट आए। पंजाबी मृतकों की अस्थियां लेने पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू अमृतसर पहुंचे थे। 

अस्थि प्रप्त करने के बाद सिद्धू ने पंजाब सरकार की ओर से अहम घोषणा करते हुए उक्त संदर्भ की जानकारी दी और कहा कि पंजाब सरकार मृतकों के परिजनों को नौकरी, पेंशन और मुआव्जा देने के लिए वचनबद्ध है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिरा, टीम इंडिया की मैच में शानदार वापसी

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): एरॉन फिंच (50) और मार्कस हैरिस (70) की शतकीय साझेदारी के दम पर ...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top