Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

SC-ST मामला : केन्द्र की पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का तत्काल सुनवाई से इनकार 

Publish Date: April 02 2018 05:34:59pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति-जनजाति (अत्याचार की रोकथाम) ऐक्ट पर तत्काल सुनवाई से साफ इनकार कर दिया है। दरअसल, केंद्र सरकार ने आज सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर पूर्व के स्टेटस को बहाल करने की मांग की थी, जिसके तहत एससी-एसटी ऐक्ट के अंतर्गत कोई भी अपराध गैर-जमानती श्रेणी में माना जाएगा। सूत्रों के हवाले से मिली खबर में बताया गया है कि चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने अर्जेंट प्ली से इनकार कर दिया है। हालांकि कोर्ट पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई करने को तैयार हो गया है लेकिन वह याचिका पर तुरंत सुनवाई से ना बोल दिया है।  

आपको बता दें कि हाल ही में सुप्रीम कोट ने इस ऐक्ट के तहत तत्काल गिरफ्तारी न किए जाने का आदेश दिया था। इसके अलावा एससी-एसटी ऐक्ट के तहत दर्ज होनेवाले मामलों में अग्रिम जमानत को भी मंजूरी दे दी थी। इस पर देशभर में दलित समुदाय ने गहरी नाराजगी जताई और आज भारत बंद का आह्वान किया था। यह विरोध अब हिंसक हो चुका है। कई शहरों में गाडिय़ों में आग लगा दी गई, ट्रेनें रोकी गईं और 5 लोगों की जान भी चली गई। मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, झारखंड आदि कई राज्यों में भीषण आगजनी और आपसी लड़ाई की खबर है।  

सर्वोच्च अदालत ने अपने फैसले कहा है कि इस कानून के तहत दर्ज मामलों में ऑटोमेटिक गिरफ्तारी की बजाय पुलिस को 7 दिन के भीतर जांच करनी चाहिए और फिर आगे ऐक्शन लेना चाहिए। अदालत ने कहा है कि सरकारी अधिकारी की गिरफ्तारी अपॉइंटिंग अथॉरिटी की मंजूरी के बिना नहीं की जा सकती है। वहीं, सरकारी कर्मी की गिरफ्तारी के लिए एसएसपी की मंजूरी जरूरी होगी। 

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ केंद्र, दलित कार्यकर्ता और कांग्रेस, आरजेडी, लेफ्ट फ्रंट समेत कई विपक्षी पार्टियां भी आगे आईं हैं। इनका कहना है कि एससी-एसटी ऐक्ट के कमजोर होने से दलितों के खिलाफ हिंसा बढ़ जाएगी। उधर, इस फैसले के खिलाफ अकेले मध्य प्रदेश में 4 और राजस्थान में एक व्यक्ति के मारे जाने की खबर है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

यूपी में 'केदारनाथ' के खिलाफ मामला दर्ज

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में बॉ...

top