Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

पद्म पुरस्कार से नवाजे गए धोनी, राष्ट्रपति कोविन्द ने अन्य कई गणमान्यों को भी किया सम्मानित

Publish Date: April 02 2018 07:48:18pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : इस साल पद्म सम्मान के लिए चुने गए 84 लोगों में से शेष बचे 41 गणमान्य नागरिकों को सोमवार दो अप्रैल को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में सम्मानित किया गया। इस अवसर पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान, महेंद्र सिंह धोनी, बिलियड्र्स चैम्पियन पंकज आडवाणी और फिल्म अभिनेता मनोज जोशी सहित 41 महत्वपूर्ण व्यक्तियों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया। आपको बता दें कि इससे पहले 20 मार्च को मशहूर संगीतकार इलैयाराजा और शास्त्रीय गायक गुलाम मुस्तफा खान सहित 39 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा सम्मानित होने वाली इन हस्तियों में पर्दे के पीछे रहकर भारतीय समाज के सुधार के लिए काम करने वाले ऐसे गुमनाम नायक भी शामिल हैं, जिनका संघर्ष सुनकर कोई भी हैरान हो सकता है।

राष्ट्रपति भवन के सेंट्रल हॉल में आयोजित इस समारोह में संगीतकार इलैया राजा, गुलाम मुस्तफा व परमेश्वरन को देश के दूसरे सर्वोच्च सम्मान पद्म विभूषण से पुरस्कृत किया गया था, जबकि बिशप क्रिसोस्तम, पुरातत्वविद् रामचंद्रन नागास्वामी, कानूनविद् वेदप्रकाश नंदा और मशहूर सितारवादक पंडित अरविंद पारिक को पद्म भूषण सम्मान दिया गया। पद्मश्री सम्मान पाने वाली 37 अन्य हस्तियों में पूर्व टेनिस खिलाड़ी सोमदेव देववर्मन शामिल थे तो 500 हर्बल दवाइयां बनाकर हजारों लोगों की जान बचा चुकीं केरल की आदिवासी महिला लक्ष्मीकुट्टी भी थीं। मध्य प्रदेश की आदिवासी चित्रकारी को विदेशों तक पहुंचाने वाले गोंड चित्रकार भाज्जू श्याम भी पद्मश्री बने तो 20 साल तक घरों में नौकरानी का काम कर गरीबों के लिए अस्पताल का निर्माण करने वाली पश्चिम बंगाल की सुभाषिनी मिस्त्री को इस सम्मान से नवाजा गया। 

पद्म पुरस्कार के नवाजे गए धोनी के लिए इमेज परिणाम

 

प्लास्टिक कचरे से सड़कें बनाने का कमाल करने वाले तमिलनाडु के राजगोपालन वासुदेवन और कर्नाटक के पिछड़े इलाकों में बिना किसी चिकित्सकीय सुविधा की उपलब्धता के दाई का काम करने वाले 90 साल से अधिक उम्र के खेतिहर मजदूर एस. नारासाम्मा को भी पद्मश्री सम्मान दिया गया था। इस मौके पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को इस सम्मान से नवाजा गया है। राष्ट्रपति भवन में आयोजित इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू और गृहमंत्री राजनाथ सिंह उपस्थित हैं। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top