Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

राजस्थान की सभी ग्राम पंचायतें खुले में शौच से मुक्त

Publish Date: April 02 2018 08:12:22pm

जयपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): राजस्थान के 43 हजार 344 गावों एवं 295 पंचायत समितियों के साथ समस्त 9894 ग्राम पंचायतें खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) हो चुकी है। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड ने आज यहां पत्रकारों को यह जानकारी दी। राठौड़ ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) योजना के तहत राजस्थान द्वारा गत चार वर्षों में 79 लाख 29 हजार शौचालयों का निर्माण कर शतप्रतिशत उपलब्धि प्राप्त कर ली गई। इससे प्रदेश के 43344 गांव एवं 295 पंचायत समितियां तथा सभी 9894 ग्राम पंचायतें ओडीएफ मुक्त हो गई। 
उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा राज्यों को ओडीएफ से मुक्त घोषित करने की निर्धारित समय सीमा अगले वर्ष अक्टूम्बर है जबकि राजस्थान इस सीमा से डेढ वर्ष पहले ही यह उपलब्धि प्राप्त कर ली।

उन्होंने बताया कि राज्य में शौचालय निर्माण की प्रोत्साहन राशि पूर्व वर्ष की अवशेष राशि एवं इस वर्ष की उपलब्ध राशि में से अब तक रूपये 1508 करोड रुपये का बैंक खाते के माध्यम से भुगतान कराया जा चुका है। उन्होंने बताया कि शेष राशि का भुगतान लाभार्थियों को दो महीने में कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस उपलब्धि से इस संबंध में मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की विधानसभा में बजट घोषणा 2014 को पूर्ण कर लिया गया। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ये थी श्रीदेवी की आखिरी इच्छा. पति बोनी कपूर करेंगे पूरी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड फिल्मकार बोनी कपूर अपनी प...

top