Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

दलगत राजनीति से इतर करें दीनदयाल का मूल्यांकन : कोविंद

Publish Date: April 02 2018 08:43:48pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): दार्शनिक-राजनीतिज्ञ दीनदयाल उपाध्याय को समर्पित 'थिंक इंडिया' पत्रिका के विशेष संस्करण की एक प्रति आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंपी गई। राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में लोकसभा सदस्य एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी ने विशेष संस्करण के संपादक एवं राज्यसभा सदस्य डी पी त्रिपाठी की उपस्थिति में राष्ट्रपति को विशेष संस्करण की प्रति भेंट की। इस अवसर पर लोकसभा के सदस्य शशि थरूर, पूर्व सांसद पवन वर्मा तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

इस अवसर पर राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में कहा कि दीनदयाल उपाध्याय एक प्रमुख राष्ट्रीय व्यक्तित्व थे, जिन्होंने भारतीय राजनीति और समाज को अपनी लेखनी और विचारों से समृद्ध किया। उनके व्यक्तित्व तथा कार्यों के मूल्यांकन के लिए दलगत राजनीति से ऊपर उठने की आवश्यकता है। कोविंद ने कहा कि पत्रिका का विशेष संस्करण इस दिशा में किया गया एक प्रयास है। विभिन्न पीढिय़ों के तथा विभिन्न राजनीतिक पार्टियों से संबंध रखने वाले लोगों की रचनाओं का संकलन प्रशंसनीय है। राष्ट्रपति ने इस विशेष अंक के संपादन के लिए डॉ. डी. पी. त्रिपाठी की सराहना की।

राष्ट्रपति ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ने राष्ट्रहित में परस्पर सहयोग का समर्थन किया तथा उन्होंने देश के विकास को संकीर्ण दलगत राजनीति से अधिक महत्वपूर्ण स्थान दिया। महात्मा गांधी, डॉ. बी.आर. अम्बेडकर, डॉ. राम मनोहर लोहिया और दीनदयाल उपाध्याय ने भारतीय विचारों को आगे बढ़ाया तथा इन्हें जमीनी स्तर पर विकास के लिए प्रासंगिक बनाये रखा। ये महान व्यक्ति जमीनी स्तर पर कार्य करते थे और इन्होंने व्यावहारिक उपलब्धियां हासिल की। इसी तरह जवाहर लाल नेहरू की 'भारत- एक खोजÓ भी भारतीय दर्शन एवं सांस्कृतिक परम्पराओं को समझने के लिए एक महत्वपूर्ण पुस्तक है। उन्होंने कहा कि संकल्पना के स्तर पर विभेदों के बावजूद, एकता एवं सम्मानजनक व्यवहार भारत की विशेषता रही है। इस पुस्तक में दीनदयाल उपाध्याय के योगदान को इसी दृष्टिकोण के अंतर्गत समझने का प्रयास किया गया है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top