Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

'मिशन निर्मल बांग्ला' बना देश का मॉडल

Publish Date: April 03 2018 11:45:46am

कोलकाता (उत्तम हिन्दू न्यूज): पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की परिकल्पना ' मिशन निर्मल बांग्ला Ó के तहत ग्रामीण शौचालयों के निर्माण की सफलता को देखते हुए अब केंद्र सरकार ने इसे अपनी महत्वाकांक्षी योजना के रूप में अपनाया है। पिछले दो वर्ष में राज्य में विभिन्न ग्राम पंचायतों के अंतर्गत इलाकों में शौचालयों का निर्माण कार्य 95 प्रतिशत पूरा हो गया है , जबकि अन्य राज्यों में यह दर 68 से 70 प्रतिशत है।

ग्राम पंचायतें खुले में शौच के लिए जाने वाले लोगों को अपनी इस आदत का परित्याग करवाने के लिए जागरुकता कार्यक्रमों को विस्तार दे रही है।कुछ दिन पहले राज्य के दौरे पर आये केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के अधिकारियों ने शौचालय निर्माण कार्यों का अवलोकन किया और पाया कि कुछ पंचायती इलाकों में यह अभियान कर लिया गया है जिससे वे काफी प्रभावित भी हुए।
राज्य के पंचायती एवं ग्रामीण विकास मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 की समाप्ति तक ग्रामीण इलाकों में शौचालय निर्माण का 10 प्रतिशत काम पूरा कर लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य के आठ जिले खुला शौचालय मुक्त हो चुके हैं जबकि छह और जिले भी शीघ्र ही इस लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top