Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

INX-कार्ति मामला : RBI के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव को ED की नोटिस

Publish Date: April 03 2018 02:20:31pm

नई दि‍ल्‍ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : प्रवर्तन नि‍देशालय (ईडी) ने वर्ष 2008 में आईएनएक्स मीडि‍या में नि‍वेश से जुड़ी कुछ जानकारी के लि‍ए रि‍जर्व बैंक के पूर्व गवर्नर डी सुब्‍बाराव को 14 से 15 अप्रैल के बीच पेश होने को कहा है। इस नि‍वेश प्रस्‍ताव को वि‍त्‍त मंत्रालय से मि‍ली मंजूरी में कथि‍त तौर पर हुई धांधली की जांच केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और ईडी कर रहे हैं। सुब्‍बाराव वर्ष 2008 में आरबीआई के गवर्नर बनने से पहले फाइनेंस सेक्रेटरी थे। ईडी ने इसी नाते उन्‍हें जांच में शामि‍ल होने को कहा है। 

ईडी ने हाल ही में कुछ नौकरशाहों से पूछताछ की है, जो उस वक्‍त फॉरेन इनवेस्‍टमेंट प्रमोशन बोर्ड (एफआईपीबी) के सदस्‍य थे, जब यह प्रस्‍ताव पास हुआ। वैसे इस बोर्ड को अब बंद कर दि‍या गया है। एजेंसी इस आरोप की जांच कर रही है कि तत्‍कालीन वि‍त्‍तमंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ती चि‍दंबरम ने बोर्ड के फैसले को प्रभावित कि‍या था। हालांकि उन्‍होंने इससे इनकार कि‍या है। 

केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने पि‍छले साल ही सुब्‍बाराव से पूछताछ की थी। एजेंसी में मौजूद शीर्ष सूत्रों ने बताया कि सुब्‍बाराव का बयान इस मामले की पड़ताल में काफी अहम है। उनके बयान के आधार पर एजेंसी उन्‍हें गवाह बना सकती है। एफआईपीबी के पूर्वं सदस्‍यों का कहना है कि आईएनएक्‍स मीडि‍या के प्रस्‍ताव पर उन्‍हें गुमराह कि‍या गया। उन्‍होंने एजेंसी को बताया कि जब उन्‍होंने प्रस्‍ताव को मंजूर कि‍या तो उनके पास सभी तथ्‍य नहीं थे। ईडी ने हाल ही में कुछ जूनि‍यर अधिकारि‍यों से भी पूछताछ की जो आईएनएक्‍स मीडि‍या के प्रस्‍ताव को तैयार करने में शामि‍ल थे। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

रिलीज से पहले विवादों में कंगना की फिल्म, इस एक्टर ने निर्माताओं पर लगाए आरोप

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होने ...

top