Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

इराक में मारे गए 38 भारतीयों का डेथ सर्टिफिकेट आए सामने, जानिए ISIS ने कैसे मारा

Publish Date: April 04 2018 10:06:23am

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज): इराक में मारे गए 38 भारतीयों के अवशेषों को कल भारत लाया गया और उनके परिवारवालों को सौंप दिया गया है। मोदी सरकार ने इराक में मारे गए भारतीयों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए का मुआवजा भी दिया है। वहीं  इराक की राजधानी बगदाद में स्थित भारतीय दूतावास की ओर से 38 भारतीयों का डेथ सर्टिफिकेट जारी किए गए हैं।
 
डेथ सर्टिफिकेट में आईएसआईएस के आतंकियों की हैवानियत का जिक्र किया गया है कि किस तरह उन्होंने 39 भारतीयों को मौत के घाट उतारा। इसके मुताबिक, आतंकियों ने भारतीयों को सीधे सिर में गोली मार दी थी। इस दस्तावेज में आईएस आतंकियों के शिकार बने अधिकांश पीडि़तों की उम्र 26 से 35 वर्ष के बीच थी। मृत्यु प्रमाणपत्र में मौत का कारण सिर में बुलेट का जख्म बताया गया है। इसके अलावा मौत से पहले तक वे मोसुल में रह रहे थे। प्रमाणपत्र में शामिल सभी सूचनाएं इराक के स्वास्थ्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले फोरेंसिक विभाग की ओर से जारी प्रमाणपत्र पर आधारित हैं। 

मारे गए लोगों के रिश्तेदारों ने बताया कि उन्होंने आपस में 15 जून 2014 को आखिरी बार बात की थी। इसलिए माना जा रहा है कि ये मौतें 15 जून से 20 जून के बीच हुई हैं। सभी भारतीय मोसुल में एक प्रोजेक्ट के लिए काम कर रहे थे। उस वक्त आईएस ने मोसुल के बड़े हिस्से पर कब्जा कर रखा था। आतंकियों ने सभी भारतीय को परियोजना स्थल से ही अगवा कर लिया था। भारत सरकार को शुरुआत में अगवा भारतीय नागरिकों के बारे में पता नहीं चल सका था। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पिछले महीने संसद में सभी 38 भारतीयों के मारे जाने की पुष्टि की थी। उन्होंने दोनों सदन को बताया था कि आतंकियों ने भारतीय नागरिकों की हत्या कर उनके शवों को सुदूर पहाड़ी इलाके में दफना दिया था, जिसके कारण उनकी तलाश करने में काफी परेशानी हुई थी। 

ISIS के लिए इमेज परिणाम

ISIS के लिए इमेज परिणाम

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top