Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

UP के 8 हजार किसानों ने गलत तरीके से लिया ऋण माफी का लाभ, अब वापस करनी होगी राशि 

Publish Date: April 04 2018 04:42:49pm

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : सूबे के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बड़ा बयान दिया है। बुधवार को उन्होंने कहा कि प्रदेश के ऐसे किसानों से पैसे वापस लिए जाएंगे जो गलत तरीके से ऋण का लाभ उठाए हैं। मंत्री शाही ने कहा कि सूबे में कर्जमाफी कराने वाले करीब 8000 किसान ऐसे हैं, जिन्होंने नियम विरुद्ध कर्जमाफी का लाभ लिया है। उन सभी किसानों पर कार्रवाई होगी और उनसे कर्ज वापस लिए जाएंगे। 

 जिन्होंने 31 मार्च 2016 के पहले बैंकों से कर्ज लिये हैं और उन्हें ऋण मोचन योजना का लाभ नहीं मिला है वे 15 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह आखरी मौका होगा। कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों के कर्ज माफी योजना से वंचित किसानों के लिए राज्य सरकार ने 4000 करोड़ के बजट का प्रावधान कर दिया है। उन्होंने कहा कि किसी भी पात्र किसान को बैंक ऋण मोचन योजना का लाभ देने से नहीं रोका जा सकता है। इसके साथ ही 7 लाख लम्बित प्रकरणों का भी निस्तारण इसी अवधि में किया जायेगा।

कृषि मंत्री ने कहा कि इस साल राज्य सरकार ने 50 लाख मिट्रिक टन गेंहूं खरीद का भी लक्ष्य निधाज़्रित किया है। जिसके लिए प्रदेश भर में 5500 क्रय केन्द्र खोले जायेंगे। उन्होंने कहा कि गेंहूं खरीद का भुगतान 72 घंटे में किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर किया जायेगा। किसानों को 1735 रुपये प्रति क्विन्टल समर्थन मूल्य दिया जा रहा है, जिस पर 10 रुपये खर्च के लिए मण्डी समिति से अलग से दिया जायेगा।

इलाहाबाद में मीडिया से बात करते हुए सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि अब तक जिन 35 लाख किसानों के कर्ज माफ़ किये गए हैं, उनमें से तकरीबन 8000 ऐसे हैं, जिन्होंने गलत तरीके से कर्ज माफ़ कराया है। ऐसे लोगों की पहचान कर उनसे वसूली की तैयारी की जा रही है। ऐसे लोगों में ज़्यादातर वह हैं, जिन्होंने कई बैंकों से कर्ज ले रखा था। किसी भी किसान को एक ज़मीन पर सिर्फ एक बैंक के कर्ज को माफ़ करने की योजना है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


महिला क्रिकेट टीम के कोच के लिए कर्स्टन, पवार, गिब्स के नाम शॉर्टलिस्ट

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की पुरुष टीम को 2011 में विश...

रिलीज से पहले विवादों में कंगना की फिल्म, इस एक्टर ने निर्माताओं पर लगाए आरोप

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होने ...

top