Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

श्रीनगर के पुराने शहर तथा शहर-ए-खास से पाबंदिया हटीं

Publish Date: April 04 2018 05:00:55pm

श्रीनगर (उत्तम हिन्दू न्यूज): जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर के पुराने शहर तथा शहर-ए-खास में लगाई गयीं कफ्र्यू की तरह की पाबंदियां हटा ली गयी हैं, हालांकि कानून- व्यवस्था बनाए रखने के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किये गये हैं। अगलावादियों के उदारवादी धड़े हुर्रियत कॉन्फ्रेंस (एचसी) के अध्यक्ष मीरवाइज मौलवी उमर फारूक के गढ़ ऐतिहासिक जामिया मस्जिद के सभी द्वार आज तीसरे दिन भी बंद रहे। पुलिस ने बताया कि श्रीनगर के किसी भी हिस्से में आज किसी तरह की पाबंदी नहीं लगाई गयी है। प्रशासन ने अलगाववादियों की हड़ताल को देखते हुए गत सोमवार को नौहट्टा थाना क्षेत्र, एम. आर. गंज, सफा कदल, रैनवारी, पुराने शहर के खंयार तथा शहर-ए- खास में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए एहतियात के तौर पर आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत प्रतिबंध लगा दिया था। 

रविवार को शोपियां में मुठभेड़ के दौरान 13 आतंकवादियों के मारे जाने के बाद अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी, मीरवाइज तथा मोहम्मद यासीन मलिक ने संयुक्त रूप से हड़ताल का आह्वान किया था। इस मुठभेड़ में तीन सैनिक भी शहीद और कई अन्य घायल हुए थे। सुरक्षा बलों ने नवा कदल से खान्यार तक पूरे नालाहमार रोड से कांटेदार तारों से अवरुद्ध की गयीं सड़कें खोल दी गयी हैं। नौहट्टा, खान्यार, रंगार स्टॉप, गोजवाड़ा में सड़कों के मध्य में खड़े किए गए बुलेट प्रूफ वाहनों को हटा लिया गया है तथा कांटेदार तारों से अवरुद्ध किए गए रास्तों को खोल दिया गया है। किसी भी प्रदर्शन को रोकने के लिए पूरे शहर में बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों और राज्य पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है। 

वादियों ने संयुक्त रूप से हिंसा में मारे गए लोगों के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए 'शोपिया चलो' का आह्वान किया है। इसलिए सुरक्षा बलों को वाहनों की जांच के लिए उस क्षेत्र में तैनात किया गया है। इन क्षेत्रों में दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे और आज तीसरे दिन सड़कों से वाहन नदारद रहे। निजी वाहनों को हालांकि कुछ मार्गों पर चलते दखा गया। सरकार के आदेश के बाद शैक्षणिक संस्थान बंद रहे। बैंकों और सरकारी कार्यालयों में भी कामकाज प्रभावित हुआ। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

कल प्रेमिका गिन्नी के साथ शादी रचाएंगे कपिल शर्मा, सामने आई प्री-वेडिंग की तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): हास्य अभिनेता-निर्माता कपिल शर्मा कल यानी 12 दिसंबर को अपनी प्...

top