Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सरकार का बड़ा फैसला, मदरसों को चलाने में मनमानी नहीं चलेगी 

Publish Date: April 06 2018 12:51:56pm

झांसी (उत्तम हिन्दू न्यूूज): उत्तर प्रदेश में मनमाने तरीके से चलाये जा रहे मदरसों पर सख्त कार्रवाई करते हुए सरकार ने पांच घंटे नियमित रूप से पढ़ाई कराने तथा समय से मदरसे खोलने और बंद करने के लिए समय सारिणी जारी कर दी है। इतना ही नहीं इन मदरसों में अब सरकारी छुट्टी भी नियमानुसार रखनी अनिवार्य होगी।

मदरसों को चलाने के अब तक कोई निश्चित नियम कानून नहीं थे और इनका संचालन मनमाने तरीके से किया जा रहा था लेकिन प्रदेश सरकार ने मदरसों में चलाए जा रहे मनमानीपूर्ण रवैये को समाप्त करते हुए अब इनके लिए निश्चित समय सारणी घोषित कर दी है। यहां अब मदरसे तय सारिणी के अनुसार एक अप्रैल से 30 सितंबर तक प्रात: आठ से अपराह्न एक बजे तक मदरसों का संचालन किया जाएगा जिसमें 10.30 से 11 बजे तक मध्यावकाश रहेगा। इसी तरह एक अक्तूबर से 31 मार्च तक प्रात: नौ से अपाह्न दो बजे तक मदरसों में पढ़ाई होगी और अपराह्न 12 से 12.30 बजे तक मध्यावकाश रहेगा। मदरसे रविवार को भी खुलेंगे लेकिन जुमा (शुक्रवार) को साप्ताहिक अवकाश रहेगा। मदरसा प्रबंधक और प्रधानाचार्यों को निर्धारित अवकाश के अलावा दो-दो अवकाश अपने स्तर से स्वीकृत करने का अधिकार होगा। ये चार अवकाश किसी पर्व पर एक बार में निर्धारित प्राधिकारी की स्वीकृति से दिया जा सकेगा और इसकी सूचना एक सप्ताह पूर्व जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को देना होगी। राष्ट्रीय पर्वों पर शिक्षण कार्य नहीं होगा लेकिन मुदर्रिस, मुलाजमीन, छात्र व छात्राएं मदरसे में मौजूद रहकर कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। 

इस बीच 14 अप्रैल (अंबेडकर जयंती), 15 अप्रैल (मेराजुन्नबी), एक व दो मई (शबे बरात), 15 मई से 25 जून (तातीले कलासालाना रमजान), 29 मई (बुद्ध पूर्णिमा), 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस), 21 से 25 अगस्त (ईदुल अजहा), 26 अगस्त (रक्षा बंधन), 20 से 22 सितंबर (तातील मुहर्रमुल हराम), 2 अक्तूबर (गांधी जयंती), 18 अक्तूबर (महानवमी), 19 अक्तूबर (दशहरा), 30 अक्तूबर (चेहल्लुम), एक नवंबर (दीपावली), 21 व 22 नवंबर (ईद मिलादुन्नबी), 19 दिसंबर (ग्यारहवीं शरीफ), 25 दिसंबर (क्रिसमस डे), 26 दिसंबर से पांच जनवरी (तातील सरमा), 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस)। इसके अलावा होली, उर्स ख्वाजा नवाज, महावीर जयंती व हजरत अली जयंती पर भी मदरसे बंद रहेंगे।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


मां नयनादेवी के दरबार में पहुंचीं रवीना टंडन  

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज): मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन आज मां नयनादेवी के दर्शनों ...

top