Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मोदी सरकार का बड़ा कदम, भारतीय वायुसेना की ताकत में होने वाला है जबरदस्त इजाफा 

Publish Date: April 06 2018 05:38:52pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : लड़ाकू विमानों की भारी कमी का सामना कर रही वायु सेना के लिए एक दशक से भी अधिक समय से विमान खरीदने के लिए जूझ रही सरकार ने अब एक बार फिर 110 लड़ाकू विमान की खरीद प्रक्रिया शुरू की है। रक्षा मंत्रालय ने इन विमानों की खरीद के लिए आज दुनिया भर की कंपनियों से आवेदन मांगते हुए जानकारी पत्र यानी 'रिक्वेस्ट फॉर इन्फॉरमेशन' (आरएफआई) जारी किया। 

आरएफआई के अनुसार विमानों में से 75 प्रतिशत एक इंजन के और बाकी दो इंजन के होंगे। 110 विमानों में से 15 प्रतिशत उड़ने के लिए तैयार हालत में खरीदे जायेंगे जबकि शेष 85 प्रतिशत को संबंधित कंपनी देश में ही भारतीय सामरिक भागीदार के साथ मिलकर बनायेगी। किसी भी खरीद के लिए आरएफआई पहला चरण होता है जिसमें कंपनियों को अपनी जरूरत बताते हुए उनसे यह पूछा जाता है कि क्या वह इन जरूरतों को पूरा करने वाला उत्पाद देने में सक्षम है। 

Image result for Squadron fighter jets

वायु सेना के पास लड़ाकू विमानों की स्वीकृत संख्या 42 की तुलना में केवल 31 स्क्वैड्रन ही हैं और सरकार एक दशक से भी अधिक समय से इन विमानों की खरीद में लगी है लेकिन उसे अब तक सफलता नहीं मिली है और आज उसने इस सारी प्रक्रिया को नये सिरे से शुरू किया है। वायु सेना की तात्कालिक जरूरतों को पूरा करने के लिए मोदी सरकार ने फ्रांस सरकार से उडने की हालत में तैयार 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद का सौदा किया था जिसकी आपूर्ति अगले साल शुरू होने की संभावना है।

Image result for Rafale Fighter Planes

Image result for Rafale Fighter Planes

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top