Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

पाकिस्तान और चीन सीमा पर वायु सेना करेगी युद्धाभ्यास

Publish Date: April 06 2018 07:51:06pm

नई दिल्ली  (उत्तम हिन्दू न्यूज): पाकिस्तान और चीन की सीमाओं पर पिछले लगभग एक वर्ष के घटनाक्रम के बीच वायु सेना उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर अपना अब तक का सबसे बड़ा युद्ध अभ्यास करने जा रही है। 'गगन शक्ति 2018 नाम के इस अभ्यास में पहली बार वायु सेना के साथ साथ नौसेना तथा थल सेना भी संयुक्त अभ्यास में अपने जौहर दिखायेंगी। 

इस दौरान वायु सेना सभी तरह के क्षेत्रों रेगिस्तान, अत्यधिक ऊंचाई वाले पर्वतीय इलाकों और समुद्री क्षेत्र में लड़ाई की स्थिति में अपनी क्षमता का प्रदर्शन करेगी। वायु सेना की मारक क्षमता का पर्याय माने जाने वाले विशेष कमांडो गरूड इस अभ्यास के केन्द्र में होंगे। वायु सेना के सूत्रों के अनुसार 10 से 23 अप्रैल के बीच शुरू होने वाले इस अभ्यास की निश्चित तारीख तय नहीं की गयी है क्योंकि इसका उद्देश्य किसी भी आकस्मिक स्थिति के लिए 'शॉर्ट नोटिसÓ पर तैयार रहने का अभ्यास करना है। वायु सेना प्रमुख 'शॉर्ट नोटिसÓ पर इस अभ्यास को शुरू करने का आदेश देंगे और कुछ घंटों के भीतर ही वायु सेना को इस कसौटी पर खरा उतरना होगा। 

वायु सेना इस अभ्यास में अपनी पूरी ताकत झौंकने में जुटी हुई है और इस दौरान उसके सभी तरह के लड़ाकू और मालवाहक विमानों , हेलिकॉप्टरों तथा ड्रोन विमानों को मिलाकर लगभग 1100 विमान अपने रण कौशल का प्रदर्शन करेंगे। ये विमान अभ्यास के दौरान युद्ध की वास्तविक स्थिति में दिन - रात लगभग पूरे देश की हवाई सीमा तथा समुद्री क्षेत्र के उपर 3 से 4 हजार उडान भरेंगे। अभ्यास में वायु सेना के 3000 अफसर और 15000 वायु सैनिक हिस्सा लेंगे जो लंबे समय से इसकी तैयारियों में जुटे हैं। वायु सेना के एक अधिकारी ने नाम न बताये जाने की शर्त पर कहा कि अभ्यास का उद्देश्य किसी को संदेश देना नहीं बल्कि क्षमताओं को परखना है और इसमें हथियारों की मारक क्षमता तथा इनके अचूक निशाने पर जोर दिया जायेगा। साथ ही रण कौशल की कमियों को दूर कर इन्हें निखारना भी इसका उद्देश्य है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 287 रनों का लक्ष्य, शमी ने झटके 6 विकेट

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने यहां वाका मैदान पर खेले जा रहे दूसरे...

साउथ की ये मशहूर एक्ट्रेस ड्रग्स के साथ हुई गिरफ्तार, पुलिस ने शुरू की जांच

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): अश्वथी बाबू मलयालम टीवी और फिल्मों का जाना-माना नाम है। अश...

top