Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मोदी सरकार के खिलाफ व्यापक किसान आन्दोलन की कवायद, एक मंच पर आए देशभर के किसान नेता

Publish Date: April 07 2018 02:14:08pm

भीकमपुरा (उत्तम हिन्दू न्यूज) : राजस्थान के अलवर जिले के भीकमपुरा स्थित तरुण भारत संघ के आश्रम में शनिवार से शुरू हुआ तीन दिवसीय चिंतन शिविर जारी है। इस शिविर में किसानों की समस्याओं के साथ एक समग्र आंदोलन की भी रणनीति बनाना प्रस्तावित है। इस शिविर में देश भर से किसान नेता और सामाजिक कायज़्कताओज़्ं का हुजूम भी हिस्सा लेने पहुंच रहा है। जलपुरुष के नाम से विख्यात राजेंद्र सिंह ने शनिवार को बताया कि इस शिविर में हिस्सा लेने मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, कनाज़्टक महाराष्ट्र, हरियाणा, तामिलनाडु, तेलंगाना, पंजाब सहित कुल 19 राज्यों के किसान नेता और सामाजिक कायज़्कताज़् हिस्सा लेंगे।

सिंह के अनुसार, शिविर में हिस्सा लेने एकता परिषद के संस्थापक पी.वी. राजगोपाल, किसान नेता रामपाल जाट, महाराष्ट्र से प्रतिभा शिंदे, विनायक पाटिल, रमाकांत बापू, निशिकांत भालेराव, विनोद बोदनकर, मध्य प्रदेश से मनीष राजपूत, पवन राजावत, उत्तम सिंह, जल-जन जोड़ों के राष्ट्रीय संयोजक संजय सिंह, अमेरिका के पयाज़्वरणविद् माकज़् एवडज़् सहित अनेक लोग यहां शिरकत कर चुके हैं। 

सिंह ने आगे कहा कि सात से नौ अप्रैल तक चलने वाले इस शिविर में किसानी, पानी और जवानी पर खुलकर संवाद होगा। किसान आंदोलनों में बिखराव की वजह, आगामी आंदोलन की रणनीति सहित प्रमुख मुद्दों पर चचाज़् होगी। 

सिंह के मुताबिक, देश में अब भी किसान वगज़् बंटा हुआ है और वे अलग-अलग आंदोलन करते हैं। सरकारें इन आंदेालनों को आसानी से तोड़ भी देती हैं, लिहाजा एक सामूहिक आंदोलन जरूरी है। गन्ना किसान का आंदोलन अलग होता है। दलहन-तिलहन किसानों का आंदोलन अलग होता है, दूध उत्पादक, कपास उत्पादक, मछुआरों आदि का आंदोलन अलग होता है। अब कोशिश होगी कि सभी को एकजुट किया जाए और एक सामूहिक आंदेालन की रूपरेखा बनाई जाए।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top