Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारत की महत्वाकांक्षी योजना, नई दिल्ली को काठमांडू से रेल द्वारा जोडऩे पर सहमति

Publish Date: April 07 2018 05:11:10pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : नई दिल्ली को सीधे रेल के द्वारा काठमांडू से जोडऩे का प्लान बन रह है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाली समकक्ष के बीच इस विषय पर चर्चा हुई और योजना को जल्द पूरा लेने का संकल्प भी लिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली ने शनिवार को द्विपक्षीय संबंधों पर विस्तृत बैठक की और रक्षा व सुरक्षा, संपर्क और व्यापार जैसे मुख्य क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बनाने का संकल्प लिया। जिन अहम मुद्दों पर सहमति बनी है उनमें नई दिल्ली से काठमांडू तक नए रेलमार्ग का निर्माण भी शामिल है।

बैठक के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारत, देश की प्राथमिकताओं के तहत नेपाल को सपोर्ट करना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि दोनों ही देश संपर्क संबंधी सभी परियोजनाओं में तेजी लाने पर सहमत हुए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच सहयोग से नेपाल का लोकतंत्र सुदृढ़ होगा। उन्होंने साथ ही कहा कि दोनों पड़ोसी काठमांडू और दिल्ली के बीच नया रेलमार्ग तैयार करने पर सहमत हुए हैं। उन्होंने कहा कि भारत और नेपाल के बीच रक्षा और सुरक्षा क्षेत्र में मजबूत गठजोड़ है और दोनों ही अपनी खुली सीमा का दुरुपयोग रोकने के लिए साथ मिलकर काम करेंगे। 

ओली ने कहा कि वह भारत का दौरा 21वीं सदी की वास्तविकता के साथ दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध को नई ऊंचाई देने के लिए कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम दोनों करीबी पड़ोसियों के बीच भरोसा आधारित संबंध की मजबूत इमारत खड़ी करना चाहते हैं।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, वर्ल्ड टूर फाइनल्स खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनीं  

ग्वांगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत की दिग्गज बैडमिंटन खिलाड...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top