Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अडवांस प्लैटफॉर्म बनाएगी सरकार, डेटा को संभालने व समझने में मिलेगी मदद

Publish Date: April 07 2018 07:07:53pm

नई दिल्ली (उत्तम हिंदू न्यूज) : सरकारी कामकाज में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए अब सरकार अडवांस टेक्नॉलजी प्लैटफॉर्म बनाने पर विचार कर रही है। इस टेक्नोलाॅजी के तहत विशाल डेटा को संभालने और समझने में मदद मिलेगी। इस डाटा को समझने के लिए आर्टफिशल इंटेलिजेंस का सहारा लिया जाएगा जिससे नागरिक, सरकारी खर्च, नीतियों की सफलता, उपभोग ट्रेंड आदि को समझने में मदद मिलेगी।

इस प्लान के तहत डेटा समग्र रूप में होगा और ऐसा डेटा इकट्ठा नहीं किया जाएगा जो व्यक्तिगत या पहचान के योग्य हो। इस टेक्नोलाॅजी को लाने का एक मकसद नागरिकों को भी इस डेटा की पहुंच देना है। केंद्रीय मंत्रालयों और राज्य सरकारों से हासिल किए जाने वाले डेटा का प्रयोग नीति निर्माण के समय प्रयोग में लाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक नीति आयोग निजी संस्था से मिलकर नैशनल डेटा ऐंड एनालिटिक्स प्लैटफॉर्म विकसित करेगी और इसके लिए पार्टनर की तलाश की जा रही है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


इस फुटबाल क्लब ने अपनी टीम और कोच को गिफ्ट में दी नई कारें

मेड्रिड (उत्तम हिन्दू न्यूज): स्पेन के फुटबाल क्लब एटलेटिको म...

नहीं रहे मराठी फिल्म निर्देशक यशवंत भालकर, 61 वर्ष में हुआ निधन 

कोल्हापुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): मराठी फिल्मों के प्रसिद्ध निर...

top