Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

गुरूद्वारों से लंगर और प्रसाद वितरण पर खत्म हो जीएसटी: अखिलेश

Publish Date: April 07 2018 07:09:45pm

लखनऊ(उत्तम हिन्दू न्यूज): समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अमृतसर के स्वर्ण मन्दिर समेत सभी गुरद्वारों से लंगर और प्रसाद वितरण पर जीएसटी हटाने की मांग का समर्थन किया हैं। यादव ने आज कहा कि बिना किसी भेदभाव के सभी को नि:शुल्क भोजन दान को भाजपा ने दण्डित करने का निंदनीय कार्य किया है। भाजपा सरकार को न केवल लंगर सेवा बल्कि लंगर की खरीद को भी जीएसटी मुक्त करना चाहिए। धार्मिक स्थलों में इस तरह जहां सबके लिए भोजन की व्यवस्था हो, वहां जीएसटी लगाने का कोई औचित्य नहीं है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों ने वैट भी माफ किया था। भारतीय गणतंत्र के 70 वर्षों में 11 प्रधानमंत्री हुए, कभी लंगर सेवा पर कोई टैक्स नहीं लगा। श्री मोदी 12वें प्रधानमंत्री हैं जिनके समय गुरद्वारों में लंगर पर जीएसटी टैक्स थोप दिया गया है। यादव ने कहा कि वे पूरी तरह सिखों के दर्द और सम्मान के साथ हैं। श्री गुरू नानक देव जी ने 450 वर्ष पूर्व लंगर की प्रथा प्रारम्भ की थी। स्वर्ण मंदिर में हर दिन लगभग 80 हजार से एक लाख तक की तादाद में संगते रोज लंगर छकती हैं। यह सेवा 24 घंटे चलती है। 17 जुलाई से दिसम्बर 2017 तक सरकार जीएसटी के मद में दो करोड़ रूपए कर वसूल चुकी है। इसे वापस किया जाए। इससे सिख समाज में भारी रोष है। केन्द्र सरकार को सिख समाज की भावना का सम्मान करते हुए देश भर में लंगर सेवा और इसके सामान की खरीद पर तत्काल जीएसटी खत्म कर देनी चाहिए।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

कल प्रेमिका गिन्नी के साथ शादी रचाएंगे कपिल शर्मा, सामने आई प्री-वेडिंग की तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): हास्य अभिनेता-निर्माता कपिल शर्मा कल यानी 12 दिसंबर को अपनी प्...

top