Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

डिफेंस सेक्टर एक्सपोर्ट बढ़ाएगा भारत, स्वदेश बुलाए दुनिया में फैले 44 अधिकारी

Publish Date: April 08 2018 12:00:20pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत सरकार ने एक्सपोर्ट बढ़ाने के लिए दुनिया भर में तैनात डिफेंस से जुड़े 44 अधिकारियों को वापस बुलाया है। सोमवार को सरकार और डिफेंस इंडस्ट्री के बीच एक्सपोर्ट के मुद्दे पर मीटिंग होनी है।

डिफेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमन ने सभी अताशे को डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग में तेजी लाने और 'मेक इन इंडिया' को प्रमोट के लिए संभावनाएं तलाशने के मकसद से स्वदेश बुलाया है। आमतौर पर मिलिट्री ऑफिसर्स के लिए अताशे के तौर पर भारतीय दूतावासों में तैनाती को आसान पोस्टिंग माना जाता रहा है। इन्हें सरकार और इंडस्ट्री के बीच बातचीत को सुनने और डिफेंस एक्सपोर्ट में तेजी लाने के लिए सुझाव देने को बुलाया गया है। 

इस मीटिंग और अताशे को बुलाने की वजह दुनिया भर में भारत के डिफेंस एक्सपोर्ट के लिए नए बाजारों की तलाश करना है। परंपरागत तौर पर भारत को डिफेंस एक्सपोर्टर के तौर पर मान्यता नहीं दी जाती है। बीते कुछ महीनों में भारत में यूएई के प्रतिनिधिमंडल ने दौरा किया था, जिसने भारत में बनने वाले डिफेंस प्रॉडक्ट्स का मुआयना किया था, जिन्हें खरीदा जा सकता है। बता दें कि भारतीय दूतावासों में में राजदूत के अलावा आर्थिक मामलों के लिए एक डिप्लोमैट की तैनाती की जाती है। इसी तरह भारत ने 44 राजनयिक मिशनों में डिफेंस सेक्टर के लिए एक डिप्लोमैट की नियुक्ति की है। इन्हें डिफेंस अताशे कहा जाता है। आमतौर पर इस पद पर मिलिट्री से जुड़े लोगों को ही तैनाती दी जाती है। इसका लक्ष्य भारतीय रक्षा सामग्री के निर्यात में तेजी लाना होगा। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top