Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

राष्ट्रीय बस नेपाल उप्र परिवहन निगम शुरू करेगा नेपाल के लिये बस सेवा

Publish Date: April 08 2018 02:53:27pm

लखनऊ(उत्तम हिन्दू न्यूज): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा नेपाल के काठमांडू और रक्सौल के बीच रेल सेवा शुरू करने की घोषणा के बाद उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) हिमालय की तलहटी में बसे पडोसी देश में सीधी बस सेवा शुरू करने पर विचार कर रही है। 

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि बौद्ध पर्यटक स्थलों को जोडऩे के लिये यूपीएसआरटीसी ने चार लेन की मार्गो पर बस सेवाएं शुरू करने की योजना बनायी है। समाजवादी पार्टी (सपा) शासन में वर्ष 2015 में इस तरह की योजना पर एक प्रस्ताव तैयार किया गया था लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से इसे लागू नहीं किया जा सका। इस समय देश के लोग नेपाल सीमा तक पहुंचते हैं। फिर वहां से अपने गंतव्य के लिए दूसरी बस में सवार होते है। हालांकि, यह सब राज्य सरकार और नेपाल सरकार द्वारा गठित कमेटी के निर्णय पर निर्भर करेगा। इसके बाद, यूपीएसआरटी को विदेश मंत्रालय द्वारा जारी अनाधिप्रमाणपत्र की आवश्यकता होगी।

यूपीआरटीसी सूत्रों ने आज यहां बताया कि यदि सभी प्रक्रियायें तेजी से होती हैं तो औपचारिकताओं को पूरा करने और सेवाओं को शुरू करने के लिए छह महीने का समय लग जाएगा। उन्होने बताया कि इसके लिये चार मार्गों की पहचान की गयी है, जिसमें गोरखपुर से काठमांडू, लखनऊ से नेपालगंज, आनंद विहार से नेपालगंज और आनंद विहार से लुम्बनी शामिल है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष के पी शर्मा ओली के बीच एक बैठक के दौरान घोषणा की गई कि भारत बिहार से काठमांडू और रक्सौल के बीच एक रेल सेवा शुरू करेगा। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : आस्ट्रेलिया की अच्छी शुरुआत, भोजनकाल तक बनाए 66 रन 

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने अच्छी शुरुआत करते हुए भारत के दूसरे ...

तेजाब पीड़िता के जीवन पर बन रही फिल्म की शूटिंग अगले साल से शुरू : दीपिका

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री दीपिका पादुकोण निर्देशक मेघना गुलजार की अगली फिल्म म...

top