Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

गुर्दा प्रत्यारोपण से पहले जेटली डायलिसिस पर

Publish Date: April 08 2018 05:04:41pm

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज): केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में गुर्दा प्रत्यारोपण से पहले डायलिसिस की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं। अगले कुछ दिनों में गुर्दा (किडनी) प्रत्यारोपण के लिए जेटली की शल्य चिकित्सा हो सकती है। अस्पताल के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

देश के प्रमुख अस्पताल के अधिकारी ने कहा, "जेटलीजी गुर्दा प्रत्यारोपण ऑपरेशन के पहले कुछ दिनों के लिए डायलिसिस पर रहेंगे।" अधिकारी ने कहा कि जब गुर्दा विफल होते हैं तो रक्त में बनने वाले विषाक्त व बेकार पदार्थो में कमी लाने के लिए डायलिसिस की जरूरत होती है। ऐसा नहीं करने पर कई जटिलताएं आ सकती हैं और इससे शल्य चिकित्सा की सफलता दर व प्रत्यारोपण के बाद स्वास्थ्य लाभ पर असर पड़ सकता है। हालांकि, यह साफ नहीं है कि 65 वर्षीय जेटली के गुर्दा प्रत्यारोपण से पहले डायलिसिस कितने समय तक जारी रहेगी। सूत्रों के अनुसार, गुर्दा प्रत्यारोपण किसी भी दिन हो सकता है। अरुण जेटली गुरुवार को दाता व अपने बीच शल्य चिकित्सा की आधिकारिक औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए अस्पताल गए थे।

जेटली को एम्स के कार्डियो-न्यूरो टॉवर में शुक्रवार को भर्ती कराया गया और वह तभी से निगरानी में हैं। जेटली व उनके दाता का परीक्षण किया जा रहा है। दाता की पहचान गोपनीय रखी गई है। अधिकारी ने कहा कि परिवार के सदस्यों सहित कई आगंतुकों व गैर राजनीतिक मित्रों ने मंत्री से शनिवार को अस्पताल में वीवीआईपी लोगों के लिए बनाए गए केंद्र में मुलाकात की, लेकिन रविवार को मुलाकात पर सख्त रोक लगाई गई है, क्योंकि उन्हें संक्रमण पर नियंत्रण के लिए अलग रखा गया है।

गुर्दा प्रत्यारोपण वी.के.बंसल की अगुवाई में एम्स के वरिष्ठ चिकित्सकों के एक दल द्वारा किया जाएगा। संदीप गुलेरिया के भी ऑपरेशन में शामिल होने की संभावना है। संदीप अपोलो अस्पताल के विशेषज्ञ हैं और एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया के भाई है। मंत्री ने चिकित्सकों के उन्हें सार्वजनिक उपस्थिति व दौरे से दूर रहने की सलाह पर उन्होंने सप्ताह की शुरुआत से ही 'घर के नियंत्रित वातावरण' से काम किया था। उन्होंने अपने अगले हफ्ते के लंदन दौरे को भी रद्द कर दिया था। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई वरिष्ठ नेताओं ने उनके जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top