Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारतीय सीमा में 6 किलोमीटर अंदर तक घुसे चीनी सैनिक, पैंगोंग में बढ़ा तनाव 

Publish Date: April 09 2018 10:05:03am

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज): डोकलाम विवाद अभी पूरी तरह से शांत ही नहीं हुआ था कि अब चीन फिर से उकसाने वाली हरकतों पर उतारू हो गया है। अरुणाचल प्रदेश के असफिला में भारतीय सेना के पैट्रोलिंग पर आपत्ति उठाए जाने के बाद चीन की एक और घिनौनी हरकत सामने आई है। पैंगोंग इलाके में चीन ने एक बार फिर से घुसपैठ करने की कोशिश की है। आईटीबीपी की रिपोर्ट के मुताबिक चीनी सेना ने एक बार फिर से उत्तरी पैंगोंग झील के पास तीन बार घुसपैठ की कोशिश की।

आईटीबीपी ने चीनी सेना की घुसपैठ की कोशिश के बारे में विस्तृत रिपोर्ट गृह मंत्रालय को भेज दी है। गृह मंत्रालय को भेजी गई रिपोर्ट के मुताबिक पैंगोंग झील के पास तीन जगहों पर चीनी सेना ने घुसपैठ की। चीनी सेना भारतीय सीमा में लगभग 6 किलोमीटर तक अंदर घुस आई, लेकिन आईटीबीपी के जवानों के विरोध के कारण उसे वापस लौटना पड़ा। गौरतलब है कि पैंगोंग इलाके में चीनी सेना की घुसपैठ की खबर वैसे समय में सामने आई है जब चीन ने भारतीय क्षेत्र अरुणाचल प्रदेश के इलाके में सेना की पेट्रोलिंग को अतिक्रमण बताया है। चीन ने पिछले एक महीने में 20 बार भारत-चीन सरहद पर घुसपैठ किया है।

अरुणाचल प्रदेश में चीन सीमा के नजदीक बेहद संवेदनशील आसफिला इलाके में भारतीय सेना की मौजूदगी से चीन ने विरोध कर आपत्ति जताई है और भारतीय सेना की पेट्रोलिंग को 'अतिक्रमण' बताया, लेकिन भारत ने इसे खारिज कर दिया है। बीते 15 मार्च को 'बॉर्डर पर्सनल मीटिंग' (बीपीएम) के दौरान चीनी सेना की तरफ से यह मुद्दा उठाया गया था लेकिन भारतीय सेना ने इसे खारिज कर दिया था। भारत ने कहा था कि यह इलाका अरुणाचल के ऊपरी सुबानसिरि इलाके में हैं जो भारत में स्थित है और भारतीय सेना अक्सर यहां पेट्रोलिंग करती है। भारत ने कहा कि आसफिला में पेट्रोलिंग पर चीन का विरोध आश्चर्यजनक है और कहा कि चीनी सेना ही कई बार इस इलाके में घुसपैठ करते आई है। चीन के 'अतिक्रमण' शब्द के इस्तेमाल पर भारत ने आपत्ति जताई है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

कल प्रेमिका गिन्नी के साथ शादी रचाएंगे कपिल शर्मा, सामने आई प्री-वेडिंग की तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): हास्य अभिनेता-निर्माता कपिल शर्मा कल यानी 12 दिसंबर को अपनी प्...

top