Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

असफिला विवाद : चीन ने कहा अरुणाचल प्रदेश को हमने नहीं दी मान्यता 

Publish Date: April 09 2018 06:13:24pm

नई दिल्ली (उत्तम हिंदू न्यूज) : डोकलाम विवाद के बाद अब अरुणाचल प्रदेश के असफिला क्षेत्र को लेकर तनाव पैदा होने लगा है। इस तनाव के बीच चीनी विदेश मंत्रालय का बयान इसे और भी बड़ा बना रहा है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेन शुआंग का इस बारे में कहना है कि अरुणाचल प्रदेश को हमने कभी मान्यता नहीं दी। सीमा विवाद को लेकर उनका कहना है कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। 

दूसरी तरफ चीन ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर सेटेलाइट वार्निंग सिस्टम लगाने और नए पेट्रोल बोट्स तैनात कर दिए है। इतना ही नहीं सीमा की निगरानी करने के लिए कैमरे भी इंस्टाल किए हैं। उल्लेखनीय है कि बीते रविवार को  अरुणाचल प्रदेश के असफिला क्षेत्र में भारतीय सेना की पेट्रोलिंग पर चीन द्वारा आपत्ति जताते हुए इस क्षेत्र पर अपना दावा ठोका था और भारतीय सेना की पेट्रोलिंग को अतिक्रमण तक करार दे दिया था। हालांकि भारतीय सेना ने चीन द्वारा लगाए गए आरोपों का खंडन किया है। 

अरुणाचल प्रदेश के असफिला क्षेत्र में विवाद के बाद चीनी सैनिक के लद्दाख में घुसपैठ का भी खुलासा हुआ है। रिपोर्ट्स का हवाला देते हुए कहा गया है कि चीनी सैनिक पैंगोंग झील के पास भारतीय सीमा में 6 किलोमीटर अंदर तक घुस आए। भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने गृह मंत्रालय को सौंपी अपनी एक रिपोर्ट में चीनी घुसपैठ की पूरी जानकारी दी है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

MeToo: साजिद खान को IFTDA का बड़ा झटका, 1 साल के लिए किया सस्पेंड

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): यौन उत्पीड़न के आरोप से घिरे सा...

top