Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारत बंद : पंजाब के फिरोजपुर में दो गुटों के बीच झड़प, बिहार में पुलिस पर पथराव

Publish Date: April 10 2018 05:50:25pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : सोशल मीडिया के जरिये विभिन्न संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का असर मंगलवार को देशभर में दिखा। मध्यप्रदेश के ग्वालियार, भिंड और मुरैना में प्रदर्शनकारियों के विरोध की वजह से कफ्र्यू लगा दिया गया है। वहीं बिहार के आरा में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोक दी है। पंजाब के फिरोजपुर में बंद समर्थकों और विरोधियों के बीच झड़प की खबर है। फिरोजपुर में कुछ लोग घायल भी हुए हैं। पंजाब के फिरोजपुर, अबोहर, फाजिल्का, आदि इलाकों में बंद का व्यापक असर दिखा वहीं जालन्धर, लुएियाना, पठानकोट आदि शहरों में लोगों ने अपनी दुकाने स्वत: बंद कर ली।  

हालांकि पंजाब के अधिकतर शहरों में बंद समर्थत नहीं दिखे लेकिन लोगों ने स्वस्फुर्त दुकाने और प्रतिष्ठाने बंद रखी। प्रदेश के अधिकतर निजी स्कूल भी बंद रहे। चौतरफा विरोध को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को पहले ही सतर्क कर दिया था। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों को जारी एडवाइजरी में बंद के दौरान सुरक्षा कड़ी करने और हिंसा रोकने के निर्देश दिए हैं। मालूम हो कि एससी-एसटी एक्ट के प्रावधानों में बदलाव के विरोध में हुए भारत बंद के दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा और तोडफ़ोड़ हुई थी। 

बिहार के गया जिले में आरक्षण के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पत्थरबाजी की। जिसके बाद कुछ अराजक तत्वों को हिरासत में लिया गया। पंजाब के फिरोजपुर में एससी-एसटी और जनरल के दो गुट आपस में भिड़ गए। इनमें झगड़ा होने पर दो दर्जन के करीब लोग घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आगरा में समान अधिकार पार्टी के नेता को पुलिस ने नजरबंद कर दिया है। 

यूपी में अद्र्धसैनिक बलों की 14 कंपनियां तैनात की गई है। राजस्थान के जयपुर समेत छह जिलों में भारत बंद के आह्वान को देखते हुए इंटरनेट सेवाएं चौबीस घंटे के लिए स्थगित कर दी हैं और धारा 144 लागू कर दी गई। पंजाब के फिरोजाबाद में भी नारखी में सवर्ण जाति के लोगों ने ब्लॉक पर बैठक की और इसके बाद ब्लॉक के सामने नारखी मार्ग पर कटे हुए पेड़ डालकर रास्ता जाम कर दिया। भारत बंद के दौरान हुए हंगामे में बिहार के आरा में 6-7 पुलिसवाले घायल हुए हैं। 
 
यूपी के एटा के अवागढ़ में बाजार पूर्ण रूप से बंद है। संगठन से जुड़े कई लोगों ने बाइक रैली निकाली। बिहार के आरा में गोलीबारी की खबर है। हिंसा को देखते हुए धारा-144 लागू कर दिया गया है। जातिगत आरक्षण के मुद्दे पर विरोध की वजह से मध्य प्रदेश के ग्वालियर, भिंड और मुरैना में आज दिन का कफ्र्यू लगा दिया गया है। संभावना यह भी जताई जा रही है कि इसे रात तक जारी रखा जाएगा। मध्यप्रदेश में भी स्कूल कॉलेज की छुट्टी कर दी गई है। कई शहरों में इंटरनेट की सुविधा भी आज पूरे दिन के लिए बंद कर दी गई है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top