Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

Google ने भारत के पहले सुपरस्टार केएल सहगल को याद किया, जानिए उनके बारे में कुछ खास बातें 

Publish Date: April 11 2018 11:41:22am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): विश्व के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने बुधवार को भारत के दिग्गज गायक और अभिनेता केएल सहगल के 114वें जन्मदिन पर उनका डूडल बनाकर उन्हें याद किया। विद्या कृष्णन द्वारा डिजाइन इस डूडल में सहगल को कोलकाता की पृष्ठभूमि में गाते देखा जा सकता है।

Google remembers India's first superstar KL Saigal के लिए इमेज परिणाम

आज के ही दिन जम्मू में 1904 में कुंदनलाल सहगल का जन्म हुआ था, उन्हें हिंदी फिल्म जगत का पहला सुपरस्टार माना जाता है। उनके गाने की शैली और अभिव्यक्ति ने संगीत क्षेत्र को एक अलग मुकाम पर पहुंचा दिया। सहगल ने 200 फिल्मी और गैर-फिल्मी गाने गाए, जिनमें 'जब दिल ही टूट गया', 'एक बंगला बने न्यारा', 'हम अपना उन्हें बना ना सके', 'दो नैना मतवाले तिहारे', 'मैं क्यों जानूं क्या जादू है' जैसे गीत आज की पीढ़ी को भी मंत्रमुग्ध किए हुए हैं।

Google remembers India's first superstar KL Saigal के लिए इमेज परिणाम

दिग्गज कलाकार ने 1931-32 के दौरान फिल्म उद्योग जगत में कदम रखा। वह वर्ष 1935 से 1947 के बीच सर्वाधिक लोकप्रिय अभिनेता एवं गायक बन गए। उनकी कुछ प्रसिद्ध फिल्मों में 'प्रेसिडेंट', 'माई सिस्टर', 'जिंदगी', 'चंडीदास', 'भक्त सूरदास', 'तानसेन' शुमार हैं। उन्होंने वर्ष 1947 में 42 वर्ष की आयु में दुनिया को अलविदा कह दिया। वह लता मंगेशकर, किशोर कुमार, मोहम्मद रफी और मुकेश जैसे दिग्गजों के लिए प्रेरणा थे।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top