Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

पाकिस्तानी सीमा पर भारतीय वायुसेना का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास प्रारंभ

Publish Date: April 11 2018 04:09:29pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारतीय वायुसेना का अब तक का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास गगन शक्ति प्रारंभ हो गया है। यह युद्धाभ्यास भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक थार रेगिस्तान में पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में शुरू हुआ। युद्धाभ्यास में वायु सैनिक जबरदस्त कलाबाजी दिखा रहे हैं साथ ही सेना का फाइटर विमान लक्ष्यों को भेद रहे हैं और पूरा क्षेत्र धमाकों और रेत के गुब्बारों में बदल गया है। 

माना जा रहा है कि 14 दिनों के इस युद्धाभ्यास के दौरान रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन भी यहां आ सकती हैं। वायु सेना के द्वारा जारी सूचना में बताया गया है कि इस कार्यक्रम में थल सेना भी वायु सेना का साथ दे रही है। जानकारी के अनुसार इस युद्धाभ्यास में मेक इन इंडिया के तहत निर्माण किए गए एल.सी.एच व ए.एल.एच लड़ाकू हेलीकॉप्टरों का भी परीक्षण किया जाएगा। इस युद्धाभ्यास में हल्के लड़ाकू विमान तेजस भी पहली बार हिस्सा लेगा। साथ ही सुखोई-30, मिग-21, मिग-29, जगुआर, मिराज जैसे 1100 से ज्यादा लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर इस अभ्यास का हिस्सा हैं। इसमें वायु सेना के 15000 अफसरों से लेकर सैनिक तक शामिल होंगे और इनका साथ थल सेना के 300 अफसर व जवान देंगे। सूत्रों में बताया गया है कि युद्धाभ्यास में रात में भी सटीक हमले पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


मां नयनादेवी के दरबार में पहुंचीं रवीना टंडन  

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज): मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन आज मां नयनादेवी के दर्शनों ...

top