Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीर मुठभेड़ : एक जवान शहीद, 3 नागरिकों की मौत

Publish Date: April 11 2018 08:56:58pm

श्रीनगर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : जम्मू एवं कश्मीर के कुलगाम जिले में बुधवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ के दौरान एक जवान शहीद हो गया और तीन नागरिक भी मारे गए। इससे हिंसक प्रदशज़्न शुरू हो गए। खुदवानी इलाके के वानी मोहल्ले के जिस घर से लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के दो या तीन आंतकवादी गोलीबारी कर रहे थे, उस घर को सुरक्षा बलों ने अंत में भारी विस्फोटक का इस्तेमाल कर उड़ा दिया।

इस कारज़्वाई के दौरान एक जवान व तीन नागरिकों की मौत हो गई, जबकि दो सुरक्षाकमीज़् व 40 से ज्यादा नागरिक घायल हो गए। मुठभेड़ स्थल से प्राप्त रिपोटज़् में कहा गया है कि जिस घर में आतंकवादी छिपे थे, उसे सुरक्षा बलों ने विस्फोट के जरिए नष्ट कर दिया। इस विस्फोट से दो अन्य घरों में आग लग गई। गोलीबारी में दो सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। किसी भी आतंकवादी की मौत पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

आम लोगों की मौत उस वक्त हुई जब मुठभेड़ के दौरान वे अपने घरों से बाहर निकले हुए थे व सुरक्षा कमिज़्यों पर पथराव कर रहे थे। चिकित्सकों ने बताया कि फैजल इलाही (15) नाम के एक किशोर को कुलगाम जिले के केमोह अस्पताल में लाया गया, जहां उसने दम तोड़ दिया। उसे गोली लगी थी। इससे पहले प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच संघर्ष में बिलाल अहमद डार (17) और शरजील शेख (28) की भी मौत हो गई थी।

चार घायल नागरिकों को विशेष इलाज के लिए श्रीनगर भेजा गया है। सूत्रों ने कहा है कि संघर्ष के दौरान 40 से ज्यादा नागरिक घायल हुए हैं। पुलिस ने कहा कि आतंकवादियों की गोलीबारी से एक जवान की मौत हो गई और दो अन्य सुरक्षाकमीज़् घायल हो गए। कुलगाम मुठभेड़ में नागरिकों की मौत की खबर फैलने के बाद उत्तरी कश्मीर के सोपोर में छात्रों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प शुरू हो गई।

छात्रों ने श्रीनगर में कश्मीर विश्वविद्यालय, दक्षिण कश्मीर के अवंतीपोरा में विज्ञान व प्रौद्योगिकी इस्लामिक विश्वविद्यालय, बांदीपोरा के डिग्री कालेज में विरोध प्रदर्शन किया। अधिकारियों ने कुलगाम में सभी स्कूलों व कालेजों को बंद करने का आदेश दिया है। दक्षिण कश्मीर में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


रिएल एस्टेट कंपनी के ब्रांड एंबेसडर बनकर फंसे गौतम गंभीर, कोर्ट ने जारी किया वारंट 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): हाल ही में क्रिकेट से संन्यास...

नहीं रहे मराठी फिल्म निर्देशक यशवंत भालकर, 61 वर्ष में हुआ निधन 

कोल्हापुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): मराठी फिल्मों के प्रसिद्ध निर...

top