Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारत और जाम्बिया के बीच चार समझौतों पर हस्ताक्षर

Publish Date: April 12 2018 12:46:10pm

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत और जाम्बिया ने आपसी सहयोग को बढ़ावा तथा संबंधों को नए आयाम देने के तहत दोहरे कराधान से बचने, न्यायिक क्षेत्र में सहयोग, अधिकारियों और राजनयिकों के लिए वीजा रियायतों और जाम्बिया में भारतीय सहायता से बनने वाले उद्यमिता विकास संस्थान के लिए चार अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। इन समझौतों पर जाम्बिया के राष्ट्रपति एडगार छागवा लुंगु और वहां की यात्रा पर गए भारतीय राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की मौजूदगी में कल हस्ताक्षर किए गए । भारत ने लुसाका में महात्मा गांधी कनवेंशन सेंटर के निर्माण के लिए सहयोग और आर्थिक मदद देने के लिए सिद्वांतत: सहमति भी दी है।

इसके अलावा भारत ने जाम्बिया को तीस लाख डालर कीमत के चिकित्सकीय उपकरण तथा दवाएं और लुसाका में महात्मा गांधी स्कूल के निर्माण के लिए 100,000 डालर की सहायता भी दी है। इस दौरान दोनों नेताओं ने स्थायी विकासात्मक सहयोग को बनाए रखने पर प्रतिबद्वता भी व्यक्त की। कोविंद ने कहा कि भारत जाम्बिया का बड़ा व्यापारिक सहयोगी है और जाम्बिया तथा भारत के बीच व्यापारिक गलियारे को विस्तृत बनाने के लिए सभी पक्षों - छोटे और मझौले उद्यमियों, वाणिज्य उद्योग मंडलों, बड़ी कंपनियों तथा नए उद्यमियों को मिलकर आपसी सहयोग से काम करना होगा। कोविंद ने कहा कि भारत कुछ ऐसे गिने चुने देशों में शुमार हैं जहां बड़ी कंपनियों के अलावा सूक्ष्म, लघु और मझौले उद्योग अस्तित्व में हैं और लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान कर रहे हैं जिससे धन का वितरण सुनिश्चित हो रहा है तथा भारत अपने इस अनुभव को जाम्बिया के साथ साझा करना चाहता है।

कोविंद ने कहा कि दोनों देशों के पास विशाल युवा आबादी है और युवाओं को स्टार्ट अप, कौशल विकास तथा तकनीकी कार्यक्रमों से आपस में जोड़े जाने की आवश्यकता है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सौर सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए जाम्बिया की सराहना करते हुए कहा कि वह इसके अनुमोदन के लिए काफी आशान्वित भी हैं। कोविंद ने कहा कि दोनों देशों को आपसी सहयोग के क्षेत्र में काफी कुछ करना है और सामाजिक उद्यमों से नई तकनीकों ,सामुदायिक सहभागिता से राष्ट्रीय राजमार्गों और डिजीटल इंडिया से स्मार्ट जाम्बिया जैसे क्षेत्रों में पदार्पण भी करना है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top