Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

नहीं चाहता 24 घंटे के भीतर आदेश पलट जाए: जस्टिस चेलमेश्वर

Publish Date: April 12 2018 01:50:50pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): उच्चतम न्यायालय के दूसरे वरिष्ठतम न्यायाधीश जस्ती चेलमेश्वर ने मुकदमों के बंटवारे को नियमित करने संबंधी पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण की याचिका को शीघ्र सूचीबद्ध किये जाने के अनुरोध पर विचार करने से आज इन्कार कर दिया।

सीनियर भूषण की ओर से उनके पुत्र प्रशांत भूषण ने न्यायमूर्ति चेलमेश्वर की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष विशेष उल्लेख किया। जूनियर भूषण ने कहा कि संबंधित याचिका की अभी तक नंबरिंग भी नहीं की गयी है, इस पर न्यायमूर्ति चेलमेश्वर ने कहा, “माफ करेंगे, हम इस मामले पर विचार नहीं कर सकेंगे, क्योंकि हम यह नहीं चाहेंगे कि हमारा एक और आदेश 24 घंटे के भीतर ही पलट दिया जाये।”

उन्होंने कहा, “(सेवानिवृत्ति में) दो माह बचे हैं। मैं यह सुनना नहीं चाहता कि मैं (सीजेआई का) पद लेना चाहता हूं। मैं यह भी नहीं चाहता कि मेरा कोई आदेश 24 घंटे के भीतर पलट दिया जाये।” न्यायमूर्ति चेलमेश्वर ने कहा कि उनके खिलाफ देश भर में यह अभियान चलाया जा रहा है कि वह किसी पद के चक्कर में हैं।

इसके बाद जूनियर भूषण ने मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष मामले का विशेष उल्लेख किया। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि वह याचिकाकर्ता के अनुरोध पर विचार करेंगे। सीनियर भूषण ने अपनी याचिका में कहा है कि विभिन्न पीठों को मुकदमे आवंटित करने के मामले में मुख्य न्यायाधीश को कॉलेजियम के चार अन्य वरिष्ठ न्यायाधीशों से भी राय मशविरा करना चाहिए।

याचिकाकर्ता ने कहा है कि चूंकि सीजेआई ‘मास्टर ऑफ रोस्टर’ हैं, इसलिए इस याचिका को उनके नेतृत्व वाली पीठ के बजाय किसी अन्य पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किया जाना चाहिए। सीनियर भूषण की यह याचिका कांग्रेस पार्टी द्वारा सीजेआई के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव न लाने के फैसले के बाद दायर की गयी है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : लंच तक आस्ट्रेलिया को 233 रनों की बढ़त

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने यहां वाका मैदान पर भारत के साथ खेले ...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top