Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश के मंत्रिमंडल का घटेगा आकार, बनाए जा सकते हैं 90 की जगह 34 मंत्री  

Publish Date: April 13 2018 09:35:32am

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : उत्तर प्रदेश का मंत्रिमंडल आकार घटेगा। लिहाजा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कैबिनेट में जल्द ही बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और योगी आदित्यनाथ के बीच हुई मैराथन बैठक के बाद राज्य सरकार ने विभिन्न विभागों को एक साथ मिलाकर उनकी संख्या 90 से 34 तक लाने की कवायद शुरू कर दी है। 

सूत्रों पर भरोसा करें तो व्यवस्था केंद्र की तरह हो सकती है, जहां एक मंत्रालय की जिम्मेदारी एक कैबिनेट मंत्री के साथ उनकी जूनियर साथी को भी दी जाती है। बताया जा रहा है कि एक तरफ इससे खराब प्रदशज़्न करने वालों से निजात मिलेगी तो वहीं नए चेहरों को कैबिनेट में शामिल किया जा सकेगा। सरकार के उच्च सूत्रों ने बताया है कि नीति आयोग की अनुशंसाओं के आधार पर स्टेट प्लानिंग डिपार्मेंट ने इस बदलाव के लिए फाइनल ड्राफ्ट प्लान तैयार कर लिया है। इसे अगले महीने किसी भी समय लागू किया जा सकता है। एक कैबिनेट मिनिस्टर ने कहा कि इस संबंध में सीएम की तरफ से अंतिम फैसला जल्द लिया जाएगा। 

प्रस्ताव के मुताबिक एक मंत्री के पास दो या दो से अधिक नहीं बल्कि केवल एक विभाग की जिम्मेदारी होगी। मंत्री ने कहा कि ऐसी स्थितियां है जहां एक अधिकारी एक से अधिक मंत्रियों को रिपोटज़् करता है। ऐसे में अक्षमता को बढ़ावा मिलता है। नई व्यवस्था में नए लोगों को भी मौका मिलेगा चाहे वह जूनियर मिनिस्टर के तौर पर ही क्यों न हो। मंत्री ने कहा कि यह व्यवस्था केंद्र सरकार की तरह होगी जहां हर मंत्रालय की जिम्मेदारी एक कैबिनेट मंत्री और उनके जूनियर साथी (राज्य मंत्री) पर होती है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top