Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

केन्द्रीय मंत्री का दावा, SC-ST कानून पर अध्यादेश लाने की योजना बना रही है सरकार 

Publish Date: April 13 2018 04:40:17pm

नयी दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केन्द्रीय खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री राम विलास पासवान ने शुक्रवार को कहा कि सरकार अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण कानून को कमजोर नहीं होने देगी और जरुरत हुयी तो इसके लिए अध्यादेश लायेगी। पासवान ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि सरकार इस कानून के तमाम प्रावधानों को जस का तस बनाये रखने के लिए हर संभव कदम उठायेगी और जरुरत होने पर अध्यादेश भी जारी करेगी। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अनुसूचित जाति-जनजाति का हितैषी बताते हुए कहा कि इस सरकार के प्रयासों से ही इस कानून में कुछ संशोधन किया गया तथा नये प्रावधानों को शामिल कर इसे व्यापक बनाया गया।

उन्होंने कहा कि दो दिन पहले ही गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में मंत्रियों एवं वरिष्ठ अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक में भी यह माना गया कि यह अनुसुूचित जाति एवं जनजाति के लोगों पर अत्याचार रोकने का विशेष कानून है जिसकी तुलना सामान्य कानून से नहीं की जा सकती है। उन्होंने कहा कि इस कानून को लेकर हाल में उच्चतम न्यायालय का जो फैसला आया है उससे लोगों में सही संदेश नहीं गया और इसके कारण अशांति फैली। 

उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति या जनजाति के लोगों पर अत्याचार से संबंधित मामले में यदि वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की अनुमति के बाद आरोपी पर कारज़्वाई की जायेगी तब तो लोग प्राथमिकी ही दजज़् नहीं करायेंगे। पासवान ने कहा कि सरकारी कमज़्चारियों को पदोन्नति में आरक्षण का लाभ देने, निजी क्षेत्र में आरक्षण को लागू करने तथा न्यायपालिका में न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए भारतीय न्यायिक सेवा के गठन को लेकर विपक्षी दलों को अपनी स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top