Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

विदेशी पर्यटकों को अब ऑनलाइन मिल जाएगा भारत का वीजा, एेसे करना होगा अप्लाई 

Publish Date: April 13 2018 08:20:35pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने विदेशी पर्यटकों के लिए 'ई-एफआरआरओ' (ई-फॉरेनर्स रीजनल रेजिस्ट्रेशन ऑफिस) नाम से आज एक पोर्टल लांच किया जिससे वीजा और आव्रजन से जुड़ी 27 सेवाओं के लिए उन्हें विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी। सिंह ने इस मौके पर कहा कि गृह मंत्रालय देश में आने वाले विदेशी पर्यटकों को त्वरित और अच्छी सेवाएँ मिल सकें। उन्होंने कहा कि ई-एफआरआरओ योजना का लक्ष्य विदेशी पर्यटकों को वीजा संबंधी सेवाएँ देने और नकदी रहित एवं कागज रहित सेवा प्रदान करने के लिए केंद्रीकृत, पारदर्शी और ऑनलाइन मंच तैयार करना था। 

मंत्रालय ने बताया कि ई-एफआरआरओ के तहत विदेशी पर्यटकों को वीजा और आव्रजन संबंधी 27 सेवाएं ऑनलाइन मिल सकेंगी और इनके लिए उन्हें एफआरआरओ/एफआरओ कार्यालय जाने की जरूरत नहीं होगी। वे पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तथा ई-मेल या पोस्ट के जरिये सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इन सेवाओं के लिए भुगतान पूरी तरह नकद रहित होगा। इस तरह की सुविधा अमेरिका या यूरोप में भी उपलब्ध नहीं है। पिछले साल देश में एक करोड़ से ज्यादा पर्यटक भारत आये थे जिनमें तकरीबन 3.6 लाख लोगों को वीजा से जुड़ी विभिन्न सेवाओं के लिए एफआरआरओ कार्यालयों में जाना पड़ा। इस मौके पर गृह सचिव राजीव गौबा, खुफिया ब्यूरो के निदेशक राजीव जैन तथा गृह विभाग, विदेश मंत्रालय और पर्यटन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top