Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

CBSE पेपर लीक मामला : दिल्ली उच्च न्यायालय ने पूछा-10वीं की परीक्षा दोबारा क्यों नहीं

Publish Date: April 16 2018 08:12:51pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसआई) पेपर लीक मामले में सुनवाई के दौरान दिल्ली हाईकोर्ट ने बोर्ड से पूछा कि 10वीं का मैथ का पेपर दोबारा न कराए जाने के पीछे का कारण क्या है। उच्च न्यायालय ने 10वीं का मैथ का पेपर दोबारा न कराए जाने को लेकर सीबीएसई से दस्तावेज की भी मांग की है। आपको बता दें कि सीबीएसई की ओर से 10वीं कक्षा के गणित विषय का पेपर लीक होने के बावजूद दोबारा परीक्षा नहीं कराने के खिलाफ  हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। याचिका में सीबीएसई के पेपर न कराने के फैसले को चुनौती दी गई और मांग की गई कि परीक्षा फिर से कराई जाए।

याचिका में 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर दोबारा कराए जाने के डेट में बदलाव की भी मांग की गई है। याचिकाकर्ता का कहना है कि सीबीएसई ने पेपर लीक होने का मामला सामने आने के बाद 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर 25 अप्रैल को दोबारा कराने का फैसला किया है, लेकिन बीच में ही नेशनल डिफेंस एकैडमी (एनडीए) का भी एंट्रेंस एग्जाम है। जानकारी में रहे कि एनडीए का एंट्रेंस एग्जाम 22 अप्रैल को है।

हालांकि हाईकोर्ट ने यह भी कहा कि वह सीबीएसआई द्वारा एग्जाम कराए जाने के मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकता है। इससे पहले, 10 अप्रैल को जस्टिस रेखा पल्ली ने याचिका पर बेहद संक्षिप्त सुनवाई करते हुए मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस की बेंच को रेफर कर दिया था, क्योंकि वह पहले से ही सीबीएसई के मामले में सुनवाई कर ही थीं। गौरतलब है कि 12वीं के अर्थशास्त्र और 10वीं कक्षा के गणित विषय के पेपर लीक हुए थे, लेकिन सीबीएसई ने केवल अर्थशास्त्र का पेपर दोबारा करने का निर्णय लिया। एनजीओ सोशल ज्यूरिस्ट की ओर दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान एनजीओ के वकील अशोक अग्रवाल ने कोर्ट से सीबीएसई को गणित का पेपर जल्द कराने का आदेश देने की मांग की थी।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


इस महिला बल्लेबाज ने 42 गेंदों में लगा डाला शतक, रिकार्ड दर्ज 

मेलबोर्न (उत्तम हिन्दू न्यूज): महिला बिग बैश लीग में ब्रिसबेन...

रिलीज से पहले विवादों में कंगना की फिल्म, इस एक्टर ने निर्माताओं पर लगाए आरोप

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होने ...

top