Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अब भी जारी है बाल विवाह का चलन, 12 वर्षीय राहुल की शादी को बाल कल्याण विभाग ने रोका

Publish Date: April 17 2018 12:17:09pm

अलवर (उत्तम हिन्दू न्यूज): राजस्थान के अलवर में एक नाबालिग के बाल विवाह को रुकवाने के लिए बाल कल्याण समिति ने संबंधित थाना को पाबंद किया है। बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष श्रवण सिंघल ने बताया कि कल शिकायत मिली कि अलवर के बकतल की चौकी पर एक नाबालिग बालक की शादी की जा रही है।

इस पर समिति ने संबंधित उद्योग नगर थाना पुलिस को सूचित किया। पुलिस ने बकतल की चौकी के 12 वर्षीय राहुल की जगह उसके चाचा सोनू (18) को बाल कल्याण समिति के समक्ष लेकर गई लेकिन यह मामला शीघ्र खुल गया और बाल कल्याण समिति ने जिस बालक की शादी होनी थी उस को बुलवाया और उस बालक को बाल आश्रय गृह में भिजवाया। 

उन्होंने बताया कि इस शादी के लिये बाकायदा कार्ड छपवाए गए थे। उन्होंने बताया कि जब तक शादी की तारीख नहीं निकल जाती तब तक यह बच्चा समिति के संरक्षण में रहेगा और संबंधित उद्योग नगर थाना पुलिस को निर्देश दिए हैं कि वह राहुल के माता-पिता को पाबंद करें कि बालिक नहीं होने तक बच्चे की शादी ना करें।

जब इस मामले की तह में गए तो कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए जिस 12 वर्षीय राहुल की शादी की जा रही है यह पांच भाई हैं और यह तीसरा नंबर का लड़का है यहां गंभीर बात यह है कि इसके दो बड़े भाई रोहित और विष्णु जो कि 16 और 14 साल के हैं उनकी शादी नहीं की गई। राहुल की शादी की जा रही है जिस चाचा को फर्जी दूल्हा बना कर बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया था उस चाचा की भी शादी नहीं हुई है वह अलवर के साइंस एकेडमी में कक्षा ग्यारहवीं का छात्र है जबकि इसके दो बड़े भाई रोहित अपने चाचा सोनू के साथ पढ़ता है, विष्णु नवी कक्षा में पढ़ता है।

बाल आश्रय गृह में आवासीय हुए 12 वर्षीय राहुल ने बताया कि उसकी मां ने भी इस शादी का विरोध किया था लेकिन जिस परिवार में उसकी शादी हो रही है लड़की के पिता ने जबरन शादी कराना चाहते हैं जबकि दोनों बड़े भाइयों की शादी नहीं की गई। राहुल खुद दिवाकरी में चिल्ड्रन एकेडमी स्कूल में कक्षा पांचवी का छात्र है।
 
उसने बताया कि वह शादी के बारे में कुछ भी नहीं जानता लेकिन घर में जब चर्चा हुई तो शादी के बारे में जानने लगा ।उन्होंने बताया कि जिस परिवार में हरियाणा में उसकी शादी हो रही है वह हमारे रिश्तेदारी में है। राहुल की बारात 18 अप्रैल को हरियाणा में जानी थी। अब बारात नहीं जाएगी। राहुल का रिश्ता जिस परिवार में किया गया था उसके दो लड़कियां हैं और दोनों लड़कियों की शादी एक साथ की जा रही है दूसरी बारात कहां से आएगी इस बारे में राहुल को भी पता नहीं।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top