Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

देश के इन शहरों में बैंक और ATM हो सकते है खाली

Publish Date: April 17 2018 05:04:27pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): देशभर के कई राज्यों में कैश नहीं होने की खबरें आ रही है। इस बीच बताया जा रहा है कि दिल्ली समेत समूचा एससीआर इलाकों में लोगों को कैश की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है क्योेंकि पिछले 6 दिनोें से बैंकों में पैसों की सप्लाई नहीं हुई है। 
 
एनसीआर के बैंको का कहना है कि आखिरी बार पिछले बुधवार को कैश की सप्लाई हुई थी। बैंकों का कहना है कि उन्हें 200 और 100 के नोट मुहैया करवाए जा रहे है। उन्होंने कहा 200 के नोट तो छोड़िए 500 के नोट भी बहुत कम मात्रा में बैंक में आ रहे है। 

जानकारी के मुताबिक इस समय देश भर में सारे एटीएम में से आठ फीसदी एटीएम में कैश नहीं है। इस समय देश में कुल एटीएम के 25 फीसदी एटीएम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पास हैं और उसके भी 16 फीसदी एटीएम में पैसा नहीं है।
 
हालांकि वित्त मंत्री मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि करंसी स्थिति की समीक्षा की गई है। प्रचलन और बैंकों के पास पर्याप्त नकदी है। कुछ क्षेत्रों में अचानक आई दिक्कत को जल्दी ही दूर कर दिया जाएगा। अरुण जेटली ने कहा है कि कुछ इलाकों में नोटों की मांग अप्रत्याशित रूप से बढ़ गई है।

उन्होंने ट्वीट कर बताया कि सरकार ने देश में करंसी के हालात की समीक्षा की है। वित्त मंत्री ने कहा कि देश में जरूरत से ज्यादा नोट सर्कुलेशन में हैं और बैंकों में भी पर्याप्त नोट उपलब्ध हैं। इससे पहले केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री एस पी शुक्ला ने कहा कि हमारे पास इस समय एक लाख 25 लाख करोड़ की नकदी है। कुछ राज्यों में नकदी की कमी है तो कुछ में यह अधिक है। 

सरकार ने राज्यवार समितियों का गठन किया है और रिजर्व बैंक ने भी एक राज्य से दूसरे राज्य को नकदी हस्तांतिरत करने के लिए समिति गठित की है। यह कार्य तीन दिन में पूरा हो जाएगा। देश के कई हिस्सों में बैंकों के पास नकदी की दिक्कत है। एटीएम में पैसा नहीं होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वैवाहिक सीजन होने की वजह से भी लोगों के समक्ष काफी कठिनाई आ रही है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top