Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

वाहन चालकों के लिए खुशखबरी, अब नहीं होगी कमर्शियल लाइसेंस की जरूरत

Publish Date: April 19 2018 04:12:59pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): कमर्शियल वाहन चलाने वाले ड्राइवरों के लिए खुशखबरी है। सरकार ने ऐलान किया है कि अब टैक्सी, थ्रीवीलर्स, ई-रिक्शा और कमर्शल टू-वीलर (फूड डिलिवरी या अन्य) के लिए कमर्शल ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी। वाहन चलाने के लिए ड्राइवर अपने प्राइवेट लाइसेंस का इस्तेमाल कर सकेगा। हालांकि ट्रक, बस और दूसरी हैवी कमर्शल गाड़ियों को चलाने के लिए अभी भी कमर्शल ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत होगी।

परिवहन मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि इससे लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। आम तौर पर लोग प्राइवेट लाइसेंस लेने के एक साल बाद तक कॉमर्शियल लाइसेंस का इंतजार किया करते थे। टैक्‍सी, टेम्‍पो आदि जैसे वाहन के लिए कॉमर्शियल लाइसेंस की अनिवार्यता समाप्‍त किए जाने के बाद न सिर्फ लोगों को आसानी से रोजगार मिलेगा बल्कि कॉमर्शियल लाइसेंस प्राप्‍त करने से जुड़ा भ्रष्‍टाचार भी कम होगा। 

एक तरफ जहां यह कदम स्‍वागतयोग्‍य है वहीं इस बात की आशंका भी है कि टैक्सियों, टेम्‍पो और ई-रिक्‍श की संख्‍या बढ़ने से सड़क पर भीड़ बढ़ सकती है। दूसरी तरफ, एक तर्क यह भी दिया जा रहा है कि सार्वजनिक वाहन की उपलब्‍धता बढ़ने से प्राइवेट वाहनों पर निर्भरता घटेगी।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top