Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

आधार को सुरक्षित बनाने के लिए उठाया गया ये जरुरी कदम 

Publish Date: April 19 2018 05:21:24pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आपको आज कल आधार की सुरक्षा को लेकर बाते सुनने को मिल जाती होंगी लेकिन अब आधार डाटा को सुरक्षित बनाने के लिए संस्था ने कुछ जरुरी कदम उठाए है। आधार सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नोडल एजेंसी UIDAI एक अपडेटेड QR कोड लेकर आई है। बताया जा रहा है कि यह सभी के डेटा सुरक्षित रखने के लिए एक सुरक्षात्मक कवर की तरह काम करेगा।

इस QR कोड में नाम, पता, फोटो और जन्म तिथि जैसे डिटेल्स होंगे। इस कोड का इस्तेमाल 12 डिजिट वाले आधार नंबर के बिना ऑफलाइन यूजर वैरिफिकेशन के लिए किया जा सकेगा। नया क्‍यूआर कोड जो अब फोटो के साथ आता है, का उपयोग ऑफलाइन मोड में किया जा सकता है। इससे व्‍यक्‍तिगत डेटा की हैकिंग नहीं हो पाएगी। अब 12-अंको वाले आइडेंटीफिकेशन नंबर को छिपाकर अपनी पहचान बताई जा सकेगी।

आधार रखने वाला व्यक्ति UIDAI की वेबसाइट या अपने मोबाइल ऐप से QR कोड के जरिए अपने बायोमीट्रिक ID को डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं। QR कोड बारकोड लेवल का ही एक रूप है, जिसमें पढ़ी जा सकने वाली इंफॉर्मेशन होती हैं। डेटा लीक और हैकिंग जैसी घटनाओं को देखते हुए आधार की प्राइवेसी को और अधिक सुरक्षित बनाते हुए यह पहल की गई है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top