Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारतीय रक्षा मंत्री के दौरे से पहले नरम हुए चीन के तेवर,  सैन्य अभ्यास का दिया प्रस्ताव

Publish Date: April 20 2018 10:11:40am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के चीन दौरे से पहले चीन के तेवरों में नरमी देखी गई है । अब चीन डोकलाम विवाद के बाद नरमी दिखाते हुए भारतीय सेना के साथ अभ्यास का प्रस्ताव दिया है। इस सैन्य अभ्यास को चीन ने डोकलाम विवाद से ठीक पहले बिना कोई कारण बताए स्थगित कर दिया था चीन ने अपने आधिकारिक प्रस्ताव में कहा है कि दोनों देशों की सेनाएं इस साल के अंत तक कभी भी सैन्य अभ्यास कर सकती हैं।

जानकारी के अनुसार 24 अप्रैल को शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन में हिस्सा लेने के लिए सीतारमण पेइचिंग में होंगी जहां चीनी डिफेंस मिनिस्टर वेइ फेंघे से मुलाकात कर सकती है। एससीओ के विदेश मंत्रियों की मीटिंग में सुषमा स्वराज भी पेइचिंग में होंगी। फिलहाल दोनों देशों के बीच सालाना सैन्य अभ्यास स्थगित चल रहा है। 2016 के अंत में भारत ने चीन के साथ 2017 में सैन्य अभ्यास का प्रस्ताव दिया था, लेकिन चीन ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी। इसके चलते अभ्यास का समय तय करने वाले सचिव स्तर की वार्ता तय नहीं हो सकी और जून, 2017 तक डोकलाम में चीनी सेना उतर गई थी। जिससे दोनों देशों की सेनाएं करीब 70 दिन तक आमने सामने रही थी। इस बार चीन ने साझा अभ्यास का प्रस्ताव दिया है। डोकलाम पठार पर अब भी चीनी सैनिक निर्माण कार्य की कोशिश में हैं, जिस पर भारतीय सेना की पैनी नजर है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top