Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

विकास कार्य में लोगों को जोड़ें प्रशासनिक अधिकारी: नायडू

Publish Date: April 20 2018 01:39:52pm

नयी दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज): उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने आम लोगों का जीवन आसान बनाने के काम को प्रशासनिक अधिकारियों के लिए बड़ी चुनौती बताते हुये आज कहा कि लोगों को जोड़े बिना इसमें सफल हो पाना संभव नहीं है। 

नायडू ने लोक सेवा दिवस पर यहाँ आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम के उद्घाटन के मौके पर प्रशासनिक अधिकारियों को संबोधित करते हुये कहा कि 'न्यू इंडिया' का मतलब यह नहीं है कि ऊपर-ऊपर रंग-रूप बदल दिया जाये। उन्होंने कहा "न्यू इंडिया का मतलब है बदलाव। लोगों को लगना चाहिये कि उनके जीवन स्तर में बदलाव हुआ है। लोगों का जीवन आसान बनाने की बहुत बड़ी चुनौती है और इसमें आपकी भूमिका महत्वपूर्ण है। जब तक लोगों को इस काम में जोड़ा नहीं जायेगा सफलता नहीं मिलेगी।" उन्होंने कहा कि लोगों को विकास कार्यों में शामिल करने के लिए यह जरूरी है कि उन्हें जानकारी दी जाये और जागरूक किया जाये। 

उपराष्ट्रपति ने कहा कि बदलाव स्वयं नहीं आता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'रिफॉर्म, पर्फोर्म, ट्रांसफॉर्मÓ के मंत्र का दुहराते हुये उन्होंने कहा कि सुधार और काम के बिना बदलाव संभव नहीं है। बदलाव अपने आप नहीं आता। इसके लिए सुधार और काम करना जरूरी है, मिलकर प्रयास करना जरूरी है। नायडू ने कहा कि सिर्फ विधेयक लाने और कानून बनाने से कुछ नहीं होगा। इसके साथ राजनीतिक इच्छाशक्ति की भी जरूरत है। इसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों में वह कौशल भी होना चाहिये जिसके दम पर वे समाज में फैली बुराइयों को समाप्त कर सकें। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top