Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारतीय सेना ने बनाई नई रणनीति, पाक को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब

Publish Date: April 20 2018 02:40:11pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): सेना नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की बेवजह फायरिंग का मुंहतोड़ जवाब देते हुए घाटी में अस्थिरता फैलाने की कोशिशों को विफल करने के लिए आतंकवाद रोधी अभियानों को बदस्तूर जारी रखेगी। सेना के शीर्ष कमांडरों के यहां पांच दिन से चल रहे सर्वोच्च स्तर के सम्मेलन में बदलती परिस्थितियों और जरूरतों के मद्देनजर नए सिरे से रणनीति बनाई जा रही हैं जिसमें सेना की संचालन तैयारियों के साथ साथ हर क्षेत्र में क्षमता बढ़ाने तथा स्वदेशीकरण के जरिए सैन्य आधुनिकीकरण पर मंथन किया जा रहा है। सेना के महानिदेशक स्टाफ ड्यूटी लेफ्टिनेंट जनरल ए के शर्मा ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि 16 से 21 अप्रैल तक चलने वाले सम्मेलन के पहले चार दिनों में मुख्य रूप से कमान स्तर के मुद्दों पर चर्चा हुई, पांचवें दिन जन संसाधन प्रबंधन और अंतिम दिन यानी कल सैन्य अभियानों पर गहन मंथन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सैन्य कमांडरों ने जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पिछले कुछ समय के घटनाक्रम को ध्यान में रखते हुए वहां की मौजूदा स्थिति, संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं में बढ़ोतरी और इसका समुचित जवाब देने पर चर्चा की।

सेना उकसावे की कार्रवाई का ज्यादा ताकत से जवाब देना जारी रखेगी और नियंत्रण रेखा पर अपना दबदबा बनाए रखेगी। लेफ्टिनेंट जनरल शर्मा ने कहा कि शीर्ष कमांडरों ने घाटी की मौजूदा स्थिति पर भी विस्तार से चर्चा की। सम्मेलन में जम्मू कश्मीर में तैनात सशस्त्र बलों के अभियानों में बाधा पहुंचाने की घटनाओं की भी समीक्षा की। सेना क्षेत्र में शांति बहाली के लिए आतंकवाद रोधी अभियानों को प्राथमिकता के आधार पर जारी रखेगी साथ ही इस बात का ध्यान रखा जायेगा कि इन अभियानों में स्थानीय नागरिकों को किसी तरह का नुकसान या परेशानी न हो। मुख्यधारा से भटके स्थानीय युवकों को सामूहिक प्रयासों से वापस समाज से जोडने और हिंसा तथा बंदूक के जोर से मनमानी करने से रोकने की रणनीति पर भी गहन मंथन किया गया। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, वर्ल्ड टूर फाइनल्स खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनीं  

ग्वांगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत की दिग्गज बैडमिंटन खिलाड...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top