Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

झारखंड में लहराया केसरिया, निकाय चुनाव में 20 पर भाजपा का कब्जा 

Publish Date: April 20 2018 05:18:43pm

रांची (उत्तम हिन्दू न्यूज) : झारखंड में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज कराई है। यहां संपन्न स्थानीय निकाय चुनाव में 20 निकायों पर भाजपा ने कब्जा जमा लिया है। निकाय चुनाव की मतगणना के लिए 28 केंद्र बनाए गए थे। कुल 34 में से 20 निकयों पर बीजेपी के प्रत्‍याशी जीते हैं। बता दें, नगर निगम के लिए 16 अप्रैल को मतदान हुआ था। 34 नगर निकायों में शुक्रवार को हुए मतगणना में बीजेपी अकेले 20 निकायों में जीत हासिल हुई है, जबकि बीजेपी की सहयोगी पार्टी आजसू के खाते में 2 सीटें गयी हैं। वहीं, कांग्रेस ने 3 निकायों पर कब्जा जमाया है, जबकि जेएमएम ने 3 सीटें जीती। निर्दलीय प्रत्याशी 2 सीटें, जबकि झामुमो और आरजेडी के खाते में एक-एक सीट आई हैं।

इसके अलावा रांची नगर निगम में मेयर और डिप्टी मेयर के पद पर बीजेपी के प्रत्याशियों की जीत गए हैं। भारतीय जनता पार्टी को खूंटी और पाकुड़ में भी बड़ी जीत मिली है। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा के संसदीय क्षेत्र सिंहभूम में बीजेपी को करारा झटका लगा है। यहां झामुमो को जीत मिली है। वहीं, रामगढ़ में बीजेपी के दिग्गज नेताओं और केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा का प्रचार भी पार्टी प्रत्याशियों को जिताने में नाकाम रहा है। यहां अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर बीजेपी की सहयोगी आजसू ने कब्जा किया है। संताल परगना में भी बीजेपी को करारा झटका लगा है। दुमका में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है। 

पहली बार दलगत आधार पर हुए झारखंड निकाय चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने खूंटी, पाकुड़ समेत पूरे प्रदेश में शानदार प्रदर्शन किया और राज्य की सभी नगर निगम पर कब्जा कर लिया है। रांची, हजारीबाग, गिरिडीह, आदित्यपुर और मेदिनीनगर नगर निगम की मेयर और डिप्टी मेयर सीट बीजेपी ने जीती है। झारंखड नगर निकाय चुनावों को सूबे की रघुवर सरकार के लिए सेमी फाइनल माना जा रहा था। यह चुनाव दलीय आधार पर लड़े जा गए। वार्ड पार्षद को छोड़कर ऊपर के सभी पदों के चुनाव में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों ने अपने उम्मीदवारों को पार्टी सिंबल दिया था। यह पहली बार है, जब मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव पाटीज़् आधार पर हो रहे हैं।

बीजेपी, कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसु) सहित सभी दलों ने रांची के मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए अपने-अपने उम्मीदवार खड़े किए थे।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top