Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मोदी कैबिनेट का अहम फैसला, अब बच्चियों से रेप करने वालों को मिलेगी सजा-ए-मौत

Publish Date: April 21 2018 02:49:32pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्रीय मंत्रिमंडल की शनिवार को हुई एक अहम बैठक में पॉस्को कानून में संशोधन कर 12 साल से कर्म उम्र की लड़की के साथ बलात्कार करने वालों के खिलाफ मौत की सजा के प्रब्धान को मंजूर कर लिया गया। दरअसल, केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आज उस अध्यादेश को मंजूर दे दी जिसमें नबालिगा के साथ बलात्कार करने वालों को सजा-ए-मौत का प्राब्धान किया गया है। 

इस बैठक में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विशेष रूप से 16 व 12 वर्ष से कम उम्र के लड़कियों के बलात्कार के अपराधियों के लिए सख्त सजा देने का विधान है। अब बलात्कार के मामले में यदि लड़की की आयु 12 साल से कम होगी तो बलात्कारी को मौत की सजा होगी। केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास 7, लोक लोक कल्याण मार्ग हुई जहां केंद्र सरकार के मंत्री जुटे। ढाई घंटे तक चली इस बैठक में पॉक्सो एक्ट में रेप के दोषियों को फांसी देने पर अध्यादेश लाने पर फैसला किया गया।

उन्नाव और कठुआ रेप की घटनाओं को लेकर देश में गुस्से का माहौल है। बलात्कारियों को कठोर सजा देने की मांग उठ रही है। इसे देखते हुए केंद्र सरकार बच्चों को यौन अपराधों से संरक्षण अधिनियम (पॉक्सो) में संशोधन के लिए अध्यादेश लाने की योजना बना रही है। वर्तमान में पॉक्सो कानून के तहत जघन्य अपराध के लिए अधिकतम सजा उम्रकैद है। जबकि न्यूनतम सात साल की सजा है। दिसंबर 2012 के निर्भया गैंगरेप मामले के बाद कानून में संशोधन किया गया था। 

इसमें बलात्कार के बाद पीड़ित महिला की मौत हो जाने या उसके मृतप्राय होने के मामले में एक अध्यादेश के जरिए मौत की सजा का प्रावधान शामिल किया गया था। जो बाद में आपराधिक कानून संशोधन अधिनियम बन गया।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


क्लब वर्ल्ड कप : अल ऐन ने किया उलटफेर, रिवर प्लेट को हराया

अबू धाबी(उत्तम हिन्दू न्यूज)- कोपा लिबर्टाडोरेस विजेता रिवर प...

रिलीज से पहले विवादों में कंगना की फिल्म, इस एक्टर ने निर्माताओं पर लगाए आरोप

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होने ...

top