Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

टकराव के माहौल में सकारात्मक मानसिकता जरूरी : नीतीश

Publish Date: April 21 2018 07:40:06pm

पटना (उत्तम हिन्दू न्यूज)- बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यहां शनिवार को कहा कि आज देश-दुनिया में तनाव और टकराव का माहौल बना हुआ है, जिससे निकलना होगा और सकारात्मक मानसिकता के साथ काम करना होगा। पटना में आयोजित 'बिहार संवादी' कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि संवाद के ऐसे कार्यक्रमों से समाज में सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और उसके बेहतर नतीजे निकलते हैं। बिहार की भूमि को ज्ञान की भूमि बताते हुए उन्होंने कहा कि यहां का माहौल प्रारंभ से ही सकरात्मक रहा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज समाज में प्रेम-सद्भाव और सौहार्द का माहौल बनाए रखने की जरूरत है। इस कार्यक्रम में लेखक, विद्वान, साहित्यकार, पत्रकार, फिल्म जगत के लोग व्यापक चर्चा के लिए शामिल हो रहे हैं। उम्मीद है कि इस संवाद से सकारात्मक संदेश जाएगा। नीतीश ने अपनी सरकार द्वारा पूर्ण शराबबंदी लागू किए जाने और बाल विवाह व दहेज प्रथा के खिलाफ उठाए गए कदमों का जिक्र करते हुए कहा कि अगर विकास को प्रभावी बनाना है तो समाज सुधार के लिए भी काम करना होगा।

उन्होंने कहा, "विकास का मतलब सिर्फ इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण नहीं होता, बल्कि सामाजिक उत्थान भी होता है। विकास का मतलब न्याय के साथ हर इलाके और हर समुदाय का विकास है। हम कुरीतियों को दूर करेंगे तभी विकास प्रभावी होगा।" दो दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम में साहित्य और सत्ता के संबंध, बिहार की कथाभूमि, रचनात्मकता का समकाल, सीता के अनेक मिथकों और पौराणिक कथाओं, हाशिए के साहित्य जिसमें दलित और अल्पसंख्यक साहित्य पर फोकस होगा, भाषा और बोली के द्वंद्व्, धर्म और साहित्य का रिश्ता, सिनेमा में बिहारी प्रतिभा, मीडिया की चुनौतियां आदि विषयों पर बातचीत होगी। इन क्षेत्रों के विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है। इस कार्यक्रम में देश के विभिन्न क्षेत्रों से लेखकों, कलाकारों, पत्रकारों को आमंत्रित किया गया है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


शादी के बंधन में बंधे साइना नेहवाल और पी. कश्यप, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के दो स्टार बैडमिंटन खिल...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top