Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

यौन अपराधियों का डाटाबेस तैयार करेगा भारत, ये देश भी जुटाते है ऐसा डेटा 

Publish Date: April 22 2018 09:39:25am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्रीय मंत्रिमंडल की शनिवार को हुई एक अहम बैठक में पॉस्को कानून में संशोधन कर 12 साल से कर्म उम्र की लड़की के साथ बलात्कार करने वालों के खिलाफ मौत की सजा के प्रब्धान को मंजूर कर लिया गया। वहीं अब नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) राष्ट्रीय स्तर पर यौन अपराधियों का डाटा संरक्षित करेगा। ये डाटा नियमित तौर पर राज्य सरकारों और केंद्र शासित राज्यों के साथ साझा किया जाएगा। 

भारत ऐसा डाटाबेस तैयार कर यौन अपराधियों पर नजर रखने वाला नौवां देश हो जाएगा। ह्यूमन राइट वाच (एचआरडब्ल्यू) और एसीयूएल जैसे कई संगठन यौन अपराधियों के पंजीयन का विरोध करते रहे हैं। इनका दावा है कि ऐसा करना पुनर्वास के सिद्घांत के खिलाफ है। अमेरिकी सरकार के आंकड़े बताते हैं कि बच्चों के खिलाफ यौन अपराधों के ज्यादातर मामलों में परिवार के करीबी लोग ही शामिल होते हैं। ह्यूमन राइट वाच की जयश्री बजोरिया ने कहा कि भारत में भी ऐसे मामलों में जान-पहचान के लोग ही शामिल पाए जाते हैं। सरकार को पॉक्सो कानून समेत मौजूदा मानकों को सख्ती से लागू कराना सुनिश्चित करना चाहिए। 

बता दें कि अमेरिका में यौन अपराधियों का डाटाबेस सार्वजनिक है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, त्रिनिदाद व टोबैगो और ब्रिटेन में यह डाटाबेस न्याय व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों तक सीमित रहता है। फिलहाल स्पष्ट नहीं है कि भारत में यह डाटाबेस सार्वजनिक होगा या नहीं। बच्चों के अधिकारों के लिए काम करने वाले हक सेंटर की भारती अली ने कहा, 'मुझे चिंता है कि इस डाटाबेस के तैयार होने के बाद पीडि़त शिकायत दर्ज कराएंगे भी या नहीं। साथ ही एक बार किसी का नाम इस डाटाबेस में दर्ज होने के बाद न तो उसे कोई नौकरी मिलेगी और न ही उसका पुनर्वास हो पाएगा।Ó ह्यूमन राइट वाच की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी सूची फायदे से कहीं ज्यादा नुकसान करेगी। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top